पेंशनभोगियों को केंद्र सरकार ने दी बड़ी राहत, बढाई गई जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समयसीमा

पेंशनभोगियों को केंद्र सरकार ने दी बड़ी राहत, बढाई गई जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समयसीमा

दिल्ली. कोरोना महामारी के कारण जिन पेंशनभोगियों  ने अभी अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं किया है उनके लिए केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है. देश में महामारी की स्थिति को देखते हुए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की तिथि में बड़ा बदलाव किया गया है. इससे पेंशनर्स को महामारी के दौर में घर से बाहर जाने और लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की चिंता कुछ सप्ताह के लिए टल गई है. दरअसल सरकारी पेंशनभोगियों के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की समय सीमा बढ़ी दी गयी है. अब आप इसे 28 फरवरी तक जमा कर सकते हैं. इसलिए अगर आप बिना किसी रुकावट के पेंशन पाना चाहते हैं तो 28 फरवरी लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर दें. 

दरअसल इससे पहले जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की डेडलाइन 31 दिसंबर 2021 थी. बिना किसी रुकावट के पेंशन पाने के लिए पेंशनर्स को हर साल 30 नवंबर तक जीवन प्रमाण पत्र बैंक या पेंशन एजेंसी में जमा करना होता है. लेकिन डिपार्टमेंट ऑफ पेंशन एंड पेंशनर्स वेल्फेयर ने डेडलाइन 30 नवंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर किया था. एक बार फिर इसे 31 दिसंबर से बढ़ाकर 28 फरवरी कर दिया गया है. इस बार बढाई गई समयसीमा का मुख्य कारण कोरोना महामारी है. कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए संक्रमण नियंत्रित करने के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की समय सीमा बढाई गई है. 

हाल ही में सरकार ने रिटायर्ड और बुजुर्ग नागरिकों के लिए जीवन को आसान बनाने के लिए फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी शुरू की है. इससे सरकार के लगभग 68 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा. वे अब केवल मोबाइल ऐप के जरिये ही जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकेंगे. फेस आईडी का इस्तेमाल करने के लिए पेंशनभोगी के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन, इंटरनेट कनेक्शन, पेंशन डिसबर्सिंग अथॉरिटी के पास रजिस्टर्ड आधार नंबर और 5  मेगापिक्सल या इससे ज्यादा का कैमरा रिजोल्यूशन होना जरूरी है.

Find Us on Facebook

Trending News