बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

B.Ed. Admission: क्या आपने बीएड में एडमिशन लेने का मौका गंवा दिया? अब 4469 सीटों पर फिर से मिलेगा मौका

B.Ed. Admission: क्या आपने बीएड में एडमिशन लेने का मौका गंवा दिया? अब 4469 सीटों पर फिर से मिलेगा मौका

B.Ed. Admission: बिहार के बीएड कॉलेजों में खाली सीटों पर एडमिशन के लिए 21 से 28 सितंबर के बीच स्पेशल सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग का आयोजन किया जा रहा है। ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी (LNMU), जो इस प्रक्रिया के लिए नोडल केंद्र है, ने इसका शेड्यूल जारी कर दिया है। नोडल यूनिवर्सिटी के पोर्टल पर 20 सितंबर को कॉलेजों में उपलब्ध रिक्त सीटों की जानकारी अपलोड की जाएगी।


कुल 4469 रिक्त सीटों पर होगा नामांकन

राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों से संबद्ध 341 बीएड कॉलेजों में कुल 4469 सीटें खाली हैं, जिन पर नामांकन सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग के माध्यम से किया जाएगा। स्टेट नोडल अधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने बताया कि यह प्रक्रिया बीएड सीईटी-2024 के चौथे राउंड की है। जिन उम्मीदवारों ने पहले से ही सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करा लिया है, वे 22 और 23 सितंबर को पोर्टल पर जाकर अपने पसंदीदा कॉलेज का चयन कर सकेंगे। इसके बाद, 24 सितंबर को कॉलेज आवंटन की जानकारी पोर्टल पर अपलोड कर दी जाएगी।


ऑनलाइन फीस और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

उम्मीदवारों को 25 से 28 सितंबर के बीच ऑनलाइन पोर्टल पर 3,000 रुपये की गैर-वापसी योग्य फीस जमा करनी होगी। इसके बाद आवंटित संस्थान में इसी अवधि में दस्तावेजों का सत्यापन और एडमिशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।


पटना यूनिवर्सिटी में सबसे अधिक सीटें बचीं

बिहार के 341 बीएड कॉलेजों में कुल 37,300 सीटें निर्धारित हैं, जिनमें से तीन राउंड के एडमिशन में 88.02% यानी 32,831 स्टूडेंट्स ने प्रवेश लिया है। पटना यूनिवर्सिटी के 58 कॉलेजों में सबसे अधिक 893 सीटें खाली हैं, जबकि यहां कुल 6600 सीटें थीं। वहीं, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के 57 कॉलेजों में 671 सीटें रिक्त हैं, जहां कुल 6150 सीटें निर्धारित थीं। कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के एकमात्र बीएड कॉलेज में 100 सीटें हैं, जिनमें से केवल 2 सीटें चौथे राउंड में भरी जाएंगी।


समय पर करें प्रक्रिया पूरी

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर अपनी काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी करें और आवंटित कॉलेजों में दस्तावेज सत्यापन और एडमिशन की प्रक्रिया से जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी करें।

Editor's Picks