बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चंपई सोरेन आज लेंगे झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ, राज्यपाल ने देर रात दिया सरकार बनाने का न्योता

चंपई सोरेन आज लेंगे झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ, राज्यपाल ने देर रात दिया सरकार बनाने का न्योता

रांची: इंडी गठबंधन को झारखंड के राज्यपाल ने सरकार बनाने का न्योता दे दिया है. शुक्रवार को यानी आज  चंपई सोरेन राज्य के नये मुख्यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. झामुम के उपाध्यक्ष और झारखंड में टाइगर के नाम से जाने जाने वाले चंपई सोरेन को सूत्रों के अनुसार  10 दिनों के भीतर बहुमत साबित करना होगा.  गुरुवार की शाम को झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस के एमएलए ने गवर्नर से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. हेमंत सोरेन के इस्तीफा देने के साथ ही इंडी गठबंधन ने झामुमो के उपाध्यक्ष  चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुन लिया था. इसके बाद इंडी  गंठबंधन के एमएलए ने गुरुवार की शाम को ही राज्यपाल सीपी राधा कृष्णन से भेंट कर सरकार बनाने का दावा पेश किया.  झारखंड के राज्यपाल ने गुरुवार देर रात को उन्हें सरकार बनाने का न्योता दे दिया.

सीएम हेमंत पर कार्रवाई की सूचना मिलने के बाद से ही झारखंड की राजनीति का पारा हाई होने लगा था. ईडी अधिकारियों द्वारा हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद  झामुमो - कांग्रेस- राजद गठबंधन के विधायक राजभवन के लिए रवाना हो गये थे.झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन से जमीन घोटाले में ईडी ने पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया था.

वहीं झारखंड का आगामी सीएम बनने की सूचना मिलते हीं  चंपई सोरेन के गांव में जश्न का माहौल है.  सरायकेला के विधायक चंपई सोरेन 90 के दशक में अलग झारखंड राज्य आंदोलन के जरिए  राजनीति में आए . साल  1991 से 2019 तक सरायकेला विधानसभा क्षेत्र के लिए हुए विधानसभा चुनावों में एक टर्म को छोड़कर उन्होंने सभी चुनावों में जीत दर्ज की है. सरायकेला विधानसभा क्षेत्र से चंपई सोरेन ने अब तक छह बार जीत का परचम लहराया है. 

Suggested News