बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छत पर सुखाया जा रहा था एक क्विंटल से ज्यादा बम... छापेमारी के बाद आधा दर्जन महिला गिरफ्तार

छत पर सुखाया जा रहा था एक क्विंटल से ज्यादा बम... छापेमारी के बाद आधा दर्जन महिला गिरफ्तार

Desk : अब तक आप लोगों ने छत पर  कपड़े सुखाते हुए देखा होगा पर आज हम आपको दिखाते हैं एक ऐसी तस्वीर जिसे देखने के बाद आप सोच में पड़ जाएगी कि आखिर यह क्या है। तो हम आपको बताते चलें कि यह देशी बम है।एक क्विंटल से ज्यादा इन देसी बमों को छत पर सुखाया जा रहा था ताकि दीपावली पर जब इन्हें फोड़ा जाए तो धमाका तगड़ा हो। इस मामले में पुलिस ने 6 महिलाओं को भी गिरफ्तार किया है।

दरअसल, मेरठ के एक मकान में धमाके के बाद पुलिस ने अवैध पटाखा बनाने वाले को खिलाफ अभियान छेड़ दिया है. जिसके चलते मेरठ में देसी पटाखा फैक्ट्री पर ताबड़तोड़ छापेमारी की गई. मेरठ के थाना मवाना, सरधना, परीक्षितगढ़ और रावण इलाके में पटाखा फैक्ट्री पर छापेमारी की गई, जहां से लाखों रुपए की कीमत के पटाखे बरामद किए गए. कुछ पटाखे तस्करी करके हरियाणा और दूसरे राज्यों से लाए गए है. लेकिन मवाना की एक तस्वीर ऐसी है जिसने पुलिस को भी हैरान कर दिया. एक बंद मकान में महिलाओं ने पटाखा बनाने का कुटीर उद्योग चला रखा था।


बंद मकान में चल रही थी फैक्ट्री

पुलिस की निगाहों से छुपने के लिए एक बंद मकान को पटाखों का कारखाना बना दिया गया और उसकी छतों पर पटाखे सूखने के लिए रखे गए. बारूद, रंग, कांच के साथ-साथ कई ऐसे हानिकारक पदार्थ मिलाकर यह पटाखे तैयार किए जाते हैं. हैरानी की बात यह है कि यह बारूद इतना खतरनाक है कि अगर धमाका हुआ तो आसपास के कई घर जमींदोज हो जाएंगे. लेकिन इस सबसे बेपरवाह होकर मुनाफा कमाने का लालच में इन लोगों को यह अवैध गोरखधंधा करने पर मजबूर कर देता है.


पुलिस ने अलग-अलग जगहों पर छापा मारकर कई लोगों को गिरफ्तार किया है. बात करें अगर मेरठ के मवाना थाना क्षेत्र की तो यहां 6 महिलाओं को भी गिरफ्तार किया गया है. वहीं पटाखा फैक्ट्री का मालिक रिजवान अभी फरार है. पुलिस ने लाखों रुपए के पटाखे जब्त कर लिए. लेकिन हैरानी की बात यह भी है कि दीपावली के समय ही पुलिस को पटाखा फैक्ट्रियों पर कार्रवाई की याद आती है. पूरे साल इन पटाखा फैक्ट्रियों में लोगों की जान से खिलवाड़ करते हुए पटाखे तैयार किए जाते हैं. मेरठ और आसपास के जिलों में यह पटाखे मोटे मुनाफे में बेचे भी जाते हैं. लेकिन शायद हादसा होने के बाद ही पुलिस जागती है और उच्च अधिकारियों के आदेशों के बाद ऐसी देसी पटाखा फैक्ट्रियों पर कार्रवाई की जाती है।

Suggested News