बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जातिगत गणना के आंकड़ों पर मुख्यमंत्री ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कहा-राय शुमारी के बाद सरकार उठाएगी हर जरूरी कदम

जातिगत गणना के आंकड़ों पर मुख्यमंत्री ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कहा-राय शुमारी के बाद सरकार उठाएगी हर जरूरी कदम

पटना- बिहार में जातिगत जनगणना के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं. इन आंकड़ों के अनुसार बिहार की कुल आबादी 13 करोड़ 7 लाख 25 हजार 310 बताई गई है. सोमवार को सरकार की तरफ़ से जो आंकड़े जारी किए गए हैं, उसके मुताबिक़ राज्य में सबसे बड़ी आबादी अत्यंत पिछड़ा वर्ग की है, जो राज्य की कुल आबादी के लगभग 36 प्रतिशत  है. जातीय जनगणना की रिपोर्ट जारी होते हीं बिहार में सियासी पारा भी चरम पर पहुंच गया है. वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के जाति आधारित गणना के आंकड़ों पर बातचीत के लिए मंगलवार सुबह सर्वदलीय बैठक बुलाई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सभी दलों को बुलाकर जातीय गणना की रिपोर्ट से अवगत कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि हम सभी के सामने अपनी बात रखेंगे.  राय शुमारी के बाद सरकार हर जरूरी कदम उठाएगी.

बिहार में सरकार यह दावा करती रही है कि जाति आधारित जनगणना के आंकड़ों के आधार पर सरकारी योजना बनाने में मदद मिलेगी और ज़रूरतमंद लोगों के लिए योजना बनाने में सरकार को मदद मिलेगी.बिहार सरकार ने सोमवार 2 अक्टूबर यानी सरकारी छुट्टी के दिन जाति आधारित जनगणना के आंकड़े जारी किए हैं.आंकड़े जारी होने के बाद अलग-अलग पार्टियां भी इसका श्रेय लेने की होड़ में शामिल हैं.आरजेडी नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा है, “हम शुरू से इसकी मांग कर रहे थे और आज ऐतिहासिक दिन में यह जारी किया गया है. इस काम में बीजेपी ने बहुत अड़चन डालने की कोशिश की है. हमारी मांग को प्रधानमंत्री जी ने नकारा. लोकसभा में नकारा, राज्यसभा में नकारा गया.”तेजस्वी यादव का कहना है कि इन आंकड़ों से हर वर्ग की आर्थिक स्थिति का भी पता चला है. अब आर्थिक न्याय का दौर है और सरकार की यह कोशिश होगी कि आंकड़ों के आधार पर विशेष योजना बनाकर लोगों को लाभ पहुंचाया जाए.

बहर हाल अभी जातीय जनगणना की रिपोर्ट जारी हुई है अभी और रिपोर्ट जारी हो सकते हैं. वहीं मंगलवार को सीएम नीतीश ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इसमें क्या निकल कर सामने आता है ,देखना दिलचस्प होगा.


Suggested News