छोटे बच्चों के अधिकारों के लिए प्रखंड स्तर पर गठित की गई बाल सरंक्षण समिति, आंगनबाड़ी केंद्रों पर लिखे जाएंगे हेल्पलाइन नंबर

छोटे बच्चों के अधिकारों के लिए प्रखंड स्तर पर गठित की गई बाल सरंक्षण समिति, आंगनबाड़ी केंद्रों पर लिखे जाएंगे हेल्पलाइन नंबर

KISHANGANJ : किशनगंज जिले के ठाकुरगंज प्रखंड कार्यालय सभागार कक्ष में गुरुवार को प्रखंड प्रमुख धनी लाल गणेश की अध्यक्षता में प्रखंड स्तरीय चाइल्ड लाइन एडवाइजरी बोर्ड की बैठक आयोजित की गई। जिसमें मुख्य रूप से बाल संरक्षण से संबंधित सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर विस्तारपूर्वक समीक्षा की गई। 

बैठक में पंचायत चुनाव के बाद नए सिरे से प्रखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति का गठन किया गया। जिसमें अध्यक्ष के रूप में प्रखंड प्रमुख धनी लाल गणेश व उपाध्यक्ष के तौर पर उपप्रमुख मु. आरफीन हुसैन, सचिव के पद पर सीडीपीओ एवं सदस्य के रूप में बीपीआरओ, बीईओ, लेबर इंस्पेक्टर, चिकित्सा पदाधिकारी, चाइल्डलाइन के प्रतिनिधि आदि सहित अन्य सदस्यों का गठन किया गया। पंचायत एवं वार्ड स्तरीय बाल संरक्षण समिति का भी गठन यथाशीघ्र करने की बात कही गई। बैठक में बाल विवाह, बाल व्यापार, बाल श्रम, बालकों के नशामुक्ति अभियान के साथ-साथ सामाजिक जागरूकता लाने की बात कही गई। उक्त बैठक में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से बालक-बालिकाओं को लाभ दिलाने संबंधी बातों पर चर्चा की गई। 

इस दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी सुमित कुमार ने आइसीडीएस के महिला पर्यवेक्षिकाओं को प्रखंड क्षेत्र के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों के सूचना पट पर चाइल्डलाइन के नि: शुल्क नंबर 1098 लिखवाने का आदेश दिया। बैठक में अंचल अधिकारी ओमप्रकाश भगत, उपप्रमुख मु. आरफीन हुसैन, मुखिया प्रतिनिधि बीरेंद्र सिंह, पंसस अजमल सानी, जिला चाइल्ड लाइन समन्वयक पंकज झा, जिला बाल संरक्षण इकाई किशनगंज के प्रतिनिधि संदीप रंजन व संजीव कुमार, प्रखंड चाइल्डलाइन समन्वयक परिमल सिन्हा, विहान संस्था के जिला परियोजना प्रमुख प्रकाश कुमार, सदस्य मुजाहिद आलम, आजाद इंडिया फाउंडेशन के प्रखंड समन्वयक शाहजहाँ, चाइल्डलाइन के सदस्य जहांगीर आलम, श्यामली कुमारी, सबीह अनवर, नज़र इमाम आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Find Us on Facebook

Trending News