बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में ठंड से ठिठुरन, कई जिलों में तापमान का पारा लुढ़कने से कड़कड़ाने लगी ठंड, जानें मौसम का हाल

बिहार में ठंड से ठिठुरन, कई जिलों में तापमान का पारा लुढ़कने से कड़कड़ाने लगी ठंड, जानें मौसम का हाल

DESK : बिहारवासियों को दिसंबर वाली ठंड सताने लगी है. ें ठंड का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. सर्द हवाएं सुबह और शाम के वक्त कंपकपी छुड़ाने लगी हैं.  मौसम विभाग के ्रानुसार  के अनुसार अगले तीन दिनों के दौरान सुबह के समय राज्य के अधिकांश भागों के एक या दो स्थानों में हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है.मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राज्य में उत्तर पश्चिमी हवाओं का प्रभाव सतह से 5.8 किमी ऊपर तक बना हुआ है. इसके प्रभाव से राज्य भर में रात और सुबह ठंडी वाली गुजर रही है. लोग कड़ाके की ठंड महसूस कर रहे हैं. शाम ढलते ही लोगों को ठंड सताने लग जा रही है. हालांकि दिन में धूप से फिलहाल राहत है.  पछुआ हवा का भी प्रभाव जारी है.  

गुजरते दिन के साथ पारा गिरता जा रहा है. पिछले कुछ दिनों में राज्य के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट आई है. खासतौर से सुबह में घना कोहरा देखने को मिल रहा है जिससे विजिबिलिटी प्रभावित हुई है. लोगों को यातायात में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. शुक्रवार सुबह के वक्त भी ऐसा ही आलम रहा. मौसम विभाग का कहना है कि पिछले 24 घंटों में राज्य का मौसम शुष्क रहा. बिहार का सबसे कम न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस भागलपुर के सबौर में दर्ज किया गया.प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान 24 डिग्री और औसत न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस रहा. राज्य में पछुआ हवा का प्रवाह जारी है. अगले 24 घंटों के दौरान राज्य का मौसम शुष्क बना रहेगा और बिहार के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में किसी विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्के से मध्य स्तर का कोहरा छाया रह सकता है.'

कई जिलों का तापमान सात डिग्री से भी नीचे पहुंच चुका है. सुबह और रात में ही असली ठंडी का एहसास हो रहा है. अभी दिन में ठंडा होना बाकी ही है. बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात के चलते ठंड बढ़ना शुरु हो गया है. पिछले हफ्ते जैसे ही पछुआ का प्रभाव शुरू हुआ और प्रदेश के अधिकतर जिलों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट आई, उसी बीच बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात विकसित हुआ.पछुआ हवा के प्रवाह से राजधानी सहित जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. पिछले 24 घंटों के दौरान बिहार के सबौर, बांका और गया का न्यूनतम तापमान 7°C से 8°C के बीच दर्ज किया गया. इसके अलावा करीब 14 स्थानों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे चला गया. जबकि कई जिलों में तापमान का पारा सात डिग्री तक लुढ़क गया.बहरहाल अब तो दोपहर के समय भी कमरे के अंदर ठंड का अहसास हो रहा है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में पारे के और भी गिरने के आसार हैं. 


Suggested News