नवादा में शिक्षक और स्नातक निर्वाचन को लेकर तैयारियां पूरी, जानिए जिले में कितने हैं मतदाता

नवादा में शिक्षक और स्नातक निर्वाचन को लेकर तैयारियां पूरी, जानिए जिले में कितने हैं मतदाता

NAWADA : जिले में पटना शिक्षक और स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव के लिए प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 22 अक्टूबर को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान कराया जाएगा. इस संबंध में डीएम यशपाल मीणा और एसपी हरि प्रसाथ एस ने संयुक्त आदेश जारी कर दिया है. डीएम ने कहा है कि स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण माहौल में मतदान कराने के लिए प्रशासन कटिबद्ध है. व्यवधान उत्पन्न करने वालों से सख्ती से निबटा जाएगा. जारी आदेश के तहत स्टैटिक दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी, सेक्टर मजिस्ट्रेट सह जोनल दंडाधिकारी और सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है. मिली जानकारी के अनुसार 42 स्टैटिक दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. इसके अलावा 14 सेक्टर सह जोनल दंडाधिकारी प्रतिनियुक्ति किए गए हैं. वहीं दो सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है. उपविकास आयुक्त वैभव चौधरी नवादा सदर अनुमंडल क्षेत्र और लोक शिकायत पदाधिकारी डॉ. कारी प्रसाद महतो रजौली अनुमंडल क्षेत्र के सुपर जोनल दंडाधिकारी बनाए गए हैं. 

बता दें कि जिले में 14 बूथों पर पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र और 28 बूथों पर स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान कराया जाएगा. जिले में स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के वोटरों की संख्या 21001 और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के वोटरों की संख्या 1597 है. जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी पीठासीन पदाधिकारी सह मत पत्र संग्रहण दंडाधिकारी होंगे. ये अधिकारी 21 अक्टूबर को सुबह दस बजे हरिश्चंद्र स्टेडियम में मतदान से संबंधित सामग्री प्राप्त करेंगे और सहायक कोषागार पदाधिकारी से मतपत्र एवं पेपर सील प्राप्त करेंगे. 21 अक्टूबर को ही दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग के अपडेट निर्देश से अवगत कराया जाएगा. 

चुनाव की हर गतिविधियों पर नजर बनाए रखने के लिए जिला सूचना जनसंपर्क कार्यालय में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है. जिला आपूर्ति पदाधिकारी अर्चना भारती इसके वरीय प्रभार में रहेंगी और डीपीओ आइसीडीएस रश्मि रंजन सहायक प्रभारी रहेंगी. जिला नियंत्रण कक्ष में छह दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. दोनों अनुमंडल पदाधिकारी अपने-अपने अनुमंडल क्षेत्र में विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे. मतदान के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा. इसके तहत मतदान से एक दिन पूर्व सभी बूथों को सैनिटाइज कराया जाएगा. 

मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था रहेगी. जिसके लिए मतदान कर्मी, आशा कार्यकर्ता और पारा मेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति की गई है. थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान निर्धारित तापमान से अधिक पाए जाने पर 15 मिनट बाद संबंधित व्यक्ति की पुन: जांच की जाएगी. निर्धारित तापमान 100.4 डिग्री फारेनहाइट से अधिक रहने पर वैसे वोटरों को मतदान के अंतिम घंटे में वोट डालने की अनुमति होगी. इसके लिए वैसे वोटरों को टोकन उपलब्ध कराया जाएगा. हर बूथ पर जगह की उपलब्धता के हिसाब से 15-20 व्यक्तियों को कतारबद्ध किया जाएगा. ताकि शारीरिक दूरी के नियमों को पालन कराया जा सके. मतदान के लिए पहुंचने वाले सभी व्यक्तियों को मास्क पहन कर जाना होगा. बगैर मास्क पहने बूथ पर पहुंचने पर 50 रुपये जुर्माना लिया जाएगा. 

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News