बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुख्यमंत्री राहत कोष में सीएम नीतीश ने दान की बड़ी राशि... बिहारवासियों से की खास अपील

मुख्यमंत्री राहत कोष में सीएम नीतीश ने दान की बड़ी राशि... बिहारवासियों से की खास अपील

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को बिहारवासियों से एक खास अपील की. उन्होंने राज्यवासियों से मुख्यमंत्री राहत कोष ज्यादा से ज्यादा दान देने का अनुरोध किया है. साथ ही सीएम नीतीश ने खुद भी 1 लाख 25 हजार रूपये का चेक मुख्यमंत्री राहत कोष में राज्यवासियों को दिया। सीएम नीतीश ने राज्यवासियों और समाज के समृद्ध एवं समर्थ लोगों से अपील की है कि वे मुख्यमंत्री राहत कोष में अधिक से अधिक राशि दान करें ताकि आपदा की स्थिति में प्रभावित लोगों की अधिक से अधिक मदद की जा सके।

दरअसल, संकट में फंसे लोगों की मदद के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष (सीएमआरएफ) की स्थापना वर्ष 1971 में की गई थी। फंड को एक ट्रस्ट के रूप में मान्यता प्राप्त है और इसकी आय को रिटर्न उद्देश्यों के लिए आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 12ए और 139 के तहत छूट प्राप्त है। मुख्यमंत्री सीएमआरएफ के अध्यक्ष हैं और उन्हें मानद आधार पर अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा सहायता प्रदान की जाती है।  

सीएमआरएफ के संसाधनों का उपयोग मुख्य रूप से बाढ़, चक्रवात और भूकंप आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं में मारे गए लोगों के परिवारों और प्रमुख दुर्घटनाओं और दंगों के पीड़ितों को तत्काल राहत प्रदान करने के लिए किया जाता है। हृदय सर्जरी, किडनी प्रत्यारोपण, कैंसर उपचार आदि जैसे चिकित्सा उपचार के खर्चों को आंशिक रूप से चुकाने के लिए सीएमआरएफ से सहायता भी प्रदान की जाती है।

सीएम नीतीश हर वर्ष अपने स्तर पर मुख्यमंत्री राहत कोष में दान देते हैं. साथ ही बड़े स्तर पर लोगों से मिलने वाले सहयोग से हर वर्ष कर प्रकार की आपदा के समय इसका सदुपयोग किया जाता है. इस बार भी सीएम नीतीश ने खुद 1 लाख 25 हजार रूपये का चेक मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया है. हालांकि  सीएमआरएफ में दान दी गई राशि वापस नहीं होती है. 

Suggested News