CM नीतीश का 'आमिर सुबहानी' पर भरोसा बरकरार,अब गृह विभाग के साथ-साथ निगरानी विभाग का भी संभालेंगे जिम्मा, 'चंचल' कुमार पर भी...

CM नीतीश का 'आमिर सुबहानी' पर भरोसा बरकरार,अब गृह विभाग के साथ-साथ निगरानी विभाग का भी संभालेंगे जिम्मा, 'चंचल' कुमार पर भी...

PATNA: साल 2020 के अंतिम दिन बिहार में बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल किये गए हैं. देर रात भारी पैमाने पर आईएएस औार आईपीएस अधिकारी बदले गए हैं।  सीएम नीतीश कुमार का आमिर सुबहानी पर विश्वास कायम रहा। उन्हें गृह विभाग में अपर मुख्य सचिव की जिम्मेदारी बहाल रखी गई है। हालांकि गृह विभाग में कोसी प्रमंडल के आयुक्त रहे के सेंथिल कुमार को सचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है.  

सुबहानी पर भरोसा बरकरार

बिहार सरकार ने गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी से सामान्य प्रशासन और बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी के मिशन निदेशक समेत कई अतिरिक्त प्रभार वापस ले लिए हैं। उनके पास अतिरिक्त प्रभार के तौर पर अब मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन के अलावा अब निगरानी विभाग भी जुड़ गया है. विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह निगरानी विभाग के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिए गए हैं।

आमिर सुबहानी के बाद अब चंचल कुमार

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव के प्रभार में रहेंगे।यह विभाग पहले आमिर सुबहानी के पास  था। इन्हें बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी के मिशन निदेशक समेत अन्य जिम्मेदारियां दी गई हैं। ये मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के पद पर बने रहेंगे।चंचल कुमार भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव के प्रभार से मुक्त हो गए हैं. 

बीजेपी ने हटाने की उठाई थी मांग

बता दें,एक हफ्ते पहले नीतीश के सहयोगी बीजेपी की तरफ से गृह विभाग  में लंबे समय से जमे आमिर सुबहानी को हटाने की मांग शुरू की गई थी। भाजपा के विधानपार्षद संजय पासवान ने साफ-साफ कहा था कि बिहार में क्राइम कंट्रोल नहीं हो रहा,सबसे पहले गृह विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी को उस विभाग से हटाने की जरूरत है। 


कई जिलों के डीएम बदले गए

गोपालगंज के डीएम अरशद अजीज को ईखायुक्त जबकि भागलपुर के डीएम प्रणव कुमार को मुजफ्फरपुर का नया डीएम बनाया गया है। शिवहर के डीएम अवनीश कुमार सिंह को जमुई जबकि मुजफ्फरपुर के डीएम चंद्रशेखर सिंह पटना के नए जिलाधिकारी होंगे। रोहतास के डीएम पंकज दीक्षित का तबादला उद्योग विभाग में किया गया है। मधुबनी के डीएम देओर निलेश रामचंद्र को सारण का डीएम बनाया गया है। 

अरवल के डीएम रवि शंकर चौधरी स्वास्थ्य विभाग में अपर सचिव होंगे। भवन निर्माण निगम में तैनात अमित कुमार मधुबनी के नए डीएम बनाए गए हैं। जमुई के डीएम धर्मेन्द्र कुमार को रोहतास वहीं कैमूर के डीएम नवल किशोर चौधरी को गोपालगंज, मधेपुरा के डीएम नवदीप शुक्ला को कैमूर के डीएम बनाया गया है। सारण के डीएम सुब्रत कुमार सेन अब भागलपुर के डीएम होंगे। आपदा प्रबंधन में तैनात श्याम बिहारी मीणा मधेपुरा, गोपालगंज के डीडीसी अज्जन आर शिहवर और नगर आयुक्त भागलपुर जे प्रियदर्शिनी अब अरवल की डीएम होंगी। कटिहार की डीडीसी वर्षा सिंह को भवन निर्माण विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है। 

Find Us on Facebook

Trending News