बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लॉक डाउन के बीच सीएम नीतीश कुमार ने जनता के नाम दिया संदेश, जानिए मुख्यमंत्री ने क्या कहा......

लॉक डाउन के बीच सीएम नीतीश कुमार ने जनता के नाम दिया संदेश, जानिए मुख्यमंत्री ने क्या कहा......

PATNA : लॉक डाउन के बीच आज सीएम नीतीश कुमार ने जनता के नाम संदेस जारी किया है। सीएम ने कहा कि सरकार आपके लिए पूरी तरह से तैयार है। आपको किसी प्रकार की कोई चिंता नहीं करने की जरुरत है। हम सभी मिलकर इस महामारी पर विजय प्राप्त करने में सफल होंगे। सीएम ने अपने संदेश मे कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण पूरी मानव जाति संकट के दौर से गुजर रही है। देश में भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इस महामारी की गंभीरता को देखते हुये प्रत्येक व्यक्ति का सचेत रहना नितांत आवश्यक है। सोशल डिस्टेंसिंग ही इसका एकमात्र प्रभावी उपाय है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुये समाज के व्यापक हित में लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सभी बिहारवासियों की पूरी मदद कर रही है। बिहार के बाहर दूसरे राज्यों में फंसे लोगों के लिये हमलोग दूसरे राज्यों से समन्वय कर आवश्यक मदद उपलब्ध करा रहे हैं। राज्य के बाहर फंसे बिहार के मजदूरों एवं जरुरतमंद व्यक्तियों के लिए मुख्यमंत्री राहत कोश से आपदा प्रबंधन विभाग के माध्यम से सहायता राशि के रुप में मुख्यमंत्री विशेष सहायता अंतर्गत 1,000 रुपये प्रति व्यक्ति की दर से राशि लोगों के खाते में भेजी जा रही है। अब तक 10 लाख 11 हजार लोगों के खाते में राशि भेजी जा चुकी है। अभी लगातार आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, शीघ्र ही जांचोपरांत उन सभी के खातों में भी राशि अंतरित कर दी जायेगी।


मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार फाउण्डेषन के  माध्यम से भी देश के राज्यों के 12 शहरों में 50 से अधिक राहत केन्द्र चलाये जा रहे हैं, जहां पर लोगों को भोजन तथा राशन सामग्री भी दी जा रही है। अभी तक 7 लाख 66 हजार 920 लोग इसका लाभ उठा चुके हैं।सीएम ने कहा है कि बिहार के सभी राशनकार्डधारियों को एक हजार रुपेय की राशि दी जा रही है। इसके अंतगर्त अबतक 94 लाख 85 हजार कार्डधारियों को राशि दी जा चुकी है। शेष कार्डधारियों के खाते में भी राशि जल्द ही भेज दी जायेगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिन परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें भी जीविका समूहों के माध्यम से चिन्हित कर उनकी मदद की जायेगी। सीएम ने कहा है कि राज्य सरकार सभी लोगों को सहायता उपलब्ध कराने का पूरा प्रबंध  कर रही है। मेरा आपसे अनुरोध है कि आप जहां हैं वहीं रहें। आपको किसी प्रकार का कष्ट नहीं होने दिया जायेगा।उन्होंने कहा है कि बिहार में पल्स पोलियो अभियान के तर्ज पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए डोर टू डोर स्क्रीनिंग की जा रही है। आप इसमे सहयोग करें और अपनी स्क्रीनिंग करायें। जिन्हें संक्रमण की थोड़ी सी भी आशंका हो, वे तुरंत जांच करायें तथा अपनी ट्रैवल हिस्ट्री को न छुपायें। 

वहीं उन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिसकर्मियों तथा कोरोना के खिलाफ जंग में लगे योद्धाओं के साथ दुर्व्यहार नहीं किये जाने की अपील की है। सीएम ने कहा कि सरकार आपके लिए पूरी तरह से तैयार है। आपको किसी प्रकार की कोई चिंता नहीं करने की जरुरत है। हम सभी मिलकर इस महामारी पर विजय प्राप्त करने में सफल होंगे। 

विवेकानंद की  रिपोर्ट

Suggested News