बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश की हाइलेवल मीटिंग...अफसरों को 'राजगीर' मॉडल अपनाने का निर्देश

CM नीतीश की हाइलेवल मीटिंग...अफसरों को 'राजगीर' मॉडल अपनाने का निर्देश

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज जल-जीवन-हरियाली अभियान की समीक्षा की. इसके साथ ही सीएम नीतीश ने जल-जीव-हरियाली अभियान की सूचना प्रबंधन प्रणाली एवं मोबाइल ऐप्प का लोकार्पण भी किया.

सीएम नीतीश ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सार्वजनिक कुओं की मरम्मति का कार्य मार्च तक पूर्ण करें. सार्वजनिक चापाकल हर हाल में चालू रहे, इसके मेंटेनेंस को लेकर लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग लगातार काम करे। चापाकल एवं कुआं के किनारे सोखता का निर्माण करें.

राजगीर मॉडल अपनाने की सलाह

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि, राजगीर के ऑर्डिनेंस फैक्ट्री परिसर में जल संचयन हेतु बड़ा और सुंदर तालाब का निर्माण कराया गया है. इस मॉडल के आधार पर अन्य जिलों में भी पहाड़ों के किनारे-किनारे तलहटी क्षेत्र में जल संचयन की संभावनाओं को तलाशें और इसी तरह का निर्माण करायें. यानि, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह स्पष्ट कर दिया कि राजगीर मॉडल को अन्य जिलों के पहाड़ी इलाकों में भी लागू करें.

सीएम नीतीश ने इसके साथ ही सौर ऊर्जा के उपयोग एवं उसके उत्पादन तथा ऊर्जा की बचत के लिए लोगों को प्रेरित करने, स्ट्रीट लाइटों को जलाने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करने का निर्देश दिया गया है. मुख्यमंत्री ने अतिक्रमण मुक्त कराए गए जल संचयन क्षेत्रों के किनारे बसे गरीब लोगों के पुनर्वास को लेकर भी व्यवस्था करने का निर्देश दिया है. जल-जीवन-हरियाली अभियान की विभिन्न योजनाओं पर तेजी से कार्य पूर्ण करने का भी निर्देश दिया गया है.

Suggested News