यूनिवर्सिटी के गोल्ड मेडलिस्ट को सम्मानित करेगी बिहार सरकार, मिलेगी 31 हजार की सम्मान राशि

यूनिवर्सिटी के गोल्ड मेडलिस्ट को सम्मानित करेगी बिहार सरकार, मिलेगी 31 हजार की सम्मान राशि

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को मगध महिला कॉलेज को सौगात देते हुए नये बालिका छात्रावास का शिलान्यास किया। कॉलेज में बननेवाले इस नये छात्रावास में 639 बेड मौजूद होंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि यूनिवर्सिटी के गोल्ड मेडल विजेता अब सम्मानित किये जायेंगे। गोल्ड मेडल विजेताओं को बिहार सरकार 31 हजार रुपये सम्मान राशि देगी। उन्होंने कहा कि डिग्रीधारी छात्राओं को 25, 12वीं पास छात्राओं को 10 हजार रुपये दिये जायेंगे। 

सीएम नीतीश ने कहा कि राज्य में करीब 13 विश्वविद्यालय हैं और 30 छात्र करीब-करीब प्रत्येक विश्वविद्यालय से गोल्ड मेडल के लिए चयनित होते हैं।  सभी स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को राज्य सरकार अपनी तरफ से 31 हजार रुपये की राशि देकर सम्मानित करेगी।

सीएम नीतीश ने कहा कि राज्य के छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें इसके लिए हमलोगों ने राज्य शिक्षा वित्त निगम की मदद से 12वीं पास छात्र-छात्राओं के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना चलायी है। इसके तहत 4 लाख तक का ऋण छात्रों को 4 प्रतिशत और छात्राओं, दिव्यांगों एवं ट्रांसजेंडरों को एक प्रतिशत साधारण ब्याज दर मिल रहा है। 



Find Us on Facebook

Trending News