बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'जनता के दरबार में मुख्यमंत्री' कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम नीतीश, राज्य के अलग अलग जिलों से आये 76 लोगों की सुनी फरियाद

'जनता के दरबार में मुख्यमंत्री' कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम नीतीश, राज्य के अलग अलग जिलों से आये 76 लोगों की सुनी फरियाद

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज 4, देशरत्न मार्ग स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय परिसर में आयोजित 'जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में शामिल हुए। जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे 76 लोगों की समस्याओं को सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों को समाधान के लिए समुचित कार्रवाई के निर्देश दिए। आज "जनता के दरबार में मुख्यमंत्री" कार्यक्रम में सामान्य प्रशासन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, वित्त विभाग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग, सूचना प्रावैधिकी विभाग, कला संस्कृति एवं युवा विभाग, श्रम संसाधन विभाग एवं आपदा प्रबंधन विभाग से संबंधित मामलों पर सुनवाई हुयी।

'जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में मधुबनी जिला से आये मुन्ना पासवान ने फरियाद करते हुये कहा कि मेरे पिताजी की मृत्यु के उपरांत उनके द्वारा लिये गये बैंक ऋण नहीं लौटा पाने के कारण बैंक द्वारा काफी प्रताड़ित किया जा रहा है। मुझे इससे राहत दिलायी जाये। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। जमुई जिला से आये फरियादी मुकेश कुमार ने कहा कि बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजनान्तर्गत मिलनेवाली मुझे द्वितीय किश्त की राशि नहीं मिल पायी है। मैं कृष्ण महाविद्यालय, सिकन्दरा में बी०सी०ए० का छात्र हूँ, कृपा कर मुझे राशि उपलब्ध करायी जाये । मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। सारण जिला से आये दिव्यांग नवीन प्रसाद ने फरियाद करते हुये कहा कि दिव्यांगजनों को मिलनेवाली बैट्री चालित ट्राई साइकिल मुझे उपलब्ध करायी जाये ताकि मुझे सहूलियत हो सके। मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

मुजफ्फरपुर जिला से आये एक पिता ने फरियाद करते हुये कहा कि मेरी बेटी किरण कुमारी को मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना का लाभ अभी तक नहीं मिला है। आवेदन किये हुये तीन वर्ष बीत गये हैं। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। बेगूसराय जिला से आये नागेश्वर रजक ने शिकायत करते हुये कहा कि मर्डर केस में अभियुक्तों के साथ सांठ-गांठ कर पुलिस पदाधिकारी द्वारा केस उठाने के संबंध में मुझ पर दबाव बनाया जा रहा है, कृपा कर मुझे पुलिस से न्यायपूर्ण सहयोग दिलाया जाय। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। किशनगंज जिला से आये हुये एक फरियादी मो० मंजर आलम ने कहा कि मैं आर्थिक रूप से अक्षम व्यक्ति हूँ। हृदय की बीमारी के इलाज हेतु मुझे आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाये। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। भागलपुर से आये एक व्यक्ति ने शिकायत करते हुये कहा कि मेरे परिजन की कोरोना से मृत्यु हो गयी थी। लेकिन अब तक मान्य सहायता राशि प्राप्त नहीं हो सकी है। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

सहरसा जिला से आयी एक छात्रा अमीषा साक्षी ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुये कहा कि मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना अन्तर्गत मिलनेवाली राशि का लाभ अब तक नहीं मिला है। वहीं सहरसा जिला से ही आये हुये एक अन्य व्यक्ति ने फरियाद करते हुये कहा कि मेरा 19 साल का बेटा नहाने के दौरान पानी में डूब गया था जिससे उसकी मृत्यु हो गयी थी । पानी में डूबने से मृत्यु होने पर मिलनेवाली अनुग्रह अनुदान की राशि का भुगतान अभी तक मुझे नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। खगड़िया जिला से आये एक फरियादी ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुये कहा कि मुझे अप्रैल 2019 से मई 2021 तक मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का बकाया राशि नहीं मिल पाया है। मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। गया जिला से आये एक व्यक्ति ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुये कहा कि बोध गया स्थित मध्य विद्यालय को उच्च विद्यालय में उत्क्रमित किया जाये, जिससे वहां के छात्रों को सहूलियत हो सके। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

'जनता के दरबार में मुख्यमंत्री' कार्यक्रम में वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर, समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी, पिछड़ा एवं अतिपिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनीता देवी, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह, सूचना प्रावैधिकी मंत्री मो0 इसराईल मंसूरी, श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम, अनुसुचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री रत्नेश सादा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक आर०एस० भट्ठी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव / प्रधान सचिव / सचिव, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा उपस्थित थे।

Suggested News