बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुखिया, सरपंच और वार्ड सदस्य को लेकर सीएम नीतीश का बड़ा एलान...अब मिलेगा इतना मानदेय,चुनाव से पहले शानदार मास्टर स्ट्रोक लगाने की कोशिश...

मुखिया, सरपंच और वार्ड सदस्य को लेकर सीएम नीतीश का बड़ा एलान...अब मिलेगा इतना मानदेय,चुनाव से पहले शानदार मास्टर स्ट्रोक लगाने की  कोशिश...

पटना- लोकसभा चुनाव 2024 में भले ही अभी कुछ महीनों का समय है, लेकिन राजनीतिक दल अपनी-अपनी जमीन तैयार करने में जुट गए हैं. लोकसभा सीटों के लिहाज से बिहार सबसे अहम राज्य है. इसको लेकर सभी दल विशेष रणनीति तैयार कर रहे हैं. जदयू ने किला फतह करने के लिए तमाम रणनीति बना रही है. इसी रणनीति के तहत नीतीश ने मास्टर स्ट्रोक खेलते हुए  घोषणा की है कि मुखिया, उपमुखिया, वार्ड सदस्य, सरपंच, उपसरपंच और पंचों के भत्ते में सम्मानजनक वृद्धि होगी. मुख्यमंत्री से मिलने आये ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के प्रतिनिधिमंडल से उन्होंने यह बात कही. नीतीश ने यह भी कहा कि आप सभी लोग बेहतर ढंग से काम करते रहें. आप सबने जो मांग की है, उसके आधार पर भत्ते में सम्मानजनक वृद्धि की जायेगी. एक अणे मार्ग स्थित 'लोक संवाद' में रविवार को बिहार के मुखिया, उपमुखिया, वार्ड सदस्य, सरपंच, उपसरपंच एवं पंचों के शिष्टमंडल ने शिष्टाचार मुलाकात की और अपनी-अपनी समस्याएं रखीं.  

बता दें वर्ष 2005 में सरकार में आने के बाद पंचायती राज व्यवस्था को बेहतर किया गया. पंचायती राज संस्थाओं एवं नगर निकायों के चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया, इसके कारण बड़ी संख्या में महिलाएं समाज का नेतृत्व करने को लेकर आगे आयीं.  अब लोकसभा चुनाव से पहले  मुख्यमंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद कहा कि मुखिया, उप मुखिया, वार्ड सदस्यों के मानदेय में सम्मानजनक वृद्धि की जाएगी, इसके साथ ही सरपंच, उप सरपंच एवं पंच के मानदेय में भी सम्मानजनक वृद्धि होगी की घोषणा कर मैच अपने पाले में करने के लिए एक और तगड़ा गोल दाग दिया है.


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समस्याओं को सुनने के बाद कहा कि राज्य में पंचायती राज व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाये गये हैं. वर्ष 2005 में सरकार में आने के बाद पंचायती राज व्यवस्था को बेहतर किया गया. पंचायती राज संस्थाओं एवं नगर निकायों के चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया. इसके कारण बड़ी संख्या में महिलाएं समाज का नेतृत्व करने को लेकर आगे आयीं. गांवों तथा टोलों में पक्की गली नाली का निर्माण कराया गया. हर घर तक नल का जल पहुंचाया गया. हर घर तक बिजली पहुंचा दी गई है. सभी पंचायतों के वार्डों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाया जा रहा है. पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें पंचायत के सभी लोगों की समस्याओं का समाधान एक ही छत के नीचे हो सकेगा.  

बहरहाल नए साल में बिहार के पंचायत प्रतिनिधियों को वेतन बढ़ोतरी का बड़ा फ़ायदा मिलने वाला है. इसकी पुष्टि खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुखिया, उप मुखिया, वार्ड सदस्यों तथा सरपंच, उप सरपंच एवं पंचों के शिष्टमंडल से मुलाकात के बाद की. उन्हें भरोसा दिलाया कि बहुत जल्द सम्माजनक वेतन बढ़ोतरी की जाएगी. इस मौके पर वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, पंचायती राज मंत्री मुरारी प्रसाद गौतम, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस० सिद्धार्थ, पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह उपस्थित रहे. 

Suggested News