बीजेपी की CM नीतीश से बड़ी मांगः MLC सच्चिदानंद राय ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, पंचायतों का कार्यकाल विस्तारित करने का आग्रह

बीजेपी की CM नीतीश से बड़ी मांगः MLC सच्चिदानंद राय ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, पंचायतों का कार्यकाल विस्तारित करने का आग्रह

PATNA: बिहार में पंचायती राज व्यवस्था का कार्यकाल 15 जून को खत्म हो रहा है। कोरोना संकट की वजह से समय पर चुनाव नहीं हो सका। लिहाजा राज्य सरकार अब पंचायतों की व्यवस्था अफसरों के हाथ देने व अन्य विकल्पों पर विचार कर रही है। अब सत्ता पक्ष और विपक्ष की तरफ से लगातार यह मांग की जाने लगी है कि पंचायतों के कार्यकाल को बढ़ाया जाए। बीजेपी नेता व बिहार विधान परिषद के सदस्य सच्चिदानंद राय ने भी मुख्यमंत्री नीतीश को पत्र लिखकर पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल चुनाव होने तक विस्तारित करने की मांग की है।  

BJP एमएलसी सच्चिदानंद राय ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

बीजेपी विधान पार्षद सच्चिदानंद राय ने इस संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि कोरोना के इस भीषण संकट की वजह से बिहार पंचायत चुनाव-2021के आगे बढ़ने की संभावना प्रबल हो गई है। समायनुसार पंचायत चुनाव नहीं होने की स्थिति में त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के समक्ष संवैधानिक संकट पैदा हो जाएगा। केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की अधिकांश योजनायें जो पंचायतों के विकास से संबंधित हैं उनके कार्यान्वयन में प्रशासनिक संकट पैदा होने की स्थिति उत्पन्न हो गई है। वैसी स्थिति में बिहार सरकार को अहम निर्णय लेते हुए त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था को प्रभावी ढंग से सक्रिय रखना चाहिए ताकि पंचायत के स्तर तक विकास पूर्ववत की तरह क्रियान्वित होता रहे।

पंचायत चुनाव तक विस्तारित करें कार्यकाल-सच्चिदानंद राय

गौरतलब है कि त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के तहत पंचायतों में होने वाले विकास में जिला परिषद, प्रखंड विकास समिति, नगर पंचायत एवम नगर निगम के सदस्यों, मुखिया, उप मुखिया, सरपंच, पंच एवं वार्ड सदस्यों तथा उनके द्वारा चयनित विधान परिषद सदस्यों का योगदान सराहनीय रहा है। इसलिए हमने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि पंचायती राज व्यवस्था के तहत जनप्रतिनिधियों को प्राप्त अधिकार,शक्ति और कर्तव्य को बिहार पंचायत चुनाव 2021 के होने तक विस्तारित करने की कृपा करें। 


Find Us on Facebook

Trending News