बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे सीएम नीतीश! जदयू अध्यक्ष को मिला राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे सीएम नीतीश!  जदयू अध्यक्ष को मिला राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण

PATNA-  500 साल के लंबे इंतजार के बाद अयोध्या में रामलला के मंदिर में 22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इस दिन भगवान राम की मूर्ति को मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा.इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से निमंत्रण भेजने का काम चल रहा है. इसी क्रम में ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने का निमंत्रण दिया है. जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने बताया कि सीएम नीतीश कुमार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अयोध्या आने का आमंत्रण देने के लिए मिलने का समय मांगा गया है. उन्होंने कहा कि ट्रस्ट की ओर से आमंत्रण भेजने का काम जारी है.चौपाल ने कहा कि नीतीश कुमार को 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने का निमंत्रण को भेजा गया. कामेश्वर चौपाल ने कहा कि वह नीतीश कुमार से मिलकर भी उनसे प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का आग्रह करेंगे. वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को प्राण प्रतिष्ठा का न्योता मिल गया है. माना जा रहा है कि उनको बतौर जेडीयू पार्टी के अध्यक्ष यह न्योता मिला है. ललन सिंह के इस्तीफे के बाद नीतीश ने हाल ही में जेडीयू की कमान संभाली है. 

कामेश्वर ने बताया कि 22 जनवरी के समारोह में 6500 लोगों को ही शामिल किया जाएगा. इसके बाद कोई भी अयोध्या आ सकेगा. सुरक्षा की दृष्टि से 22 तारीख को सिर्फ निमंत्रण वाले लोगों को ही अयोध्या आने की अपील की जा रही है.जेडीयू नेता केसी त्यागी ने  राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अपनी पार्टी का रुख स्पष्ट किया था. दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा था कि उनकी पार्टी को अभी तक प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण नहीं मिला है. अगर निमंत्रण मिलता है, तो जेडीयू के नेता बेहिचक अयोध्या जाएंगे. नीतीश कुमार को अब निमंत्रण मिल गया है, तो उनके अयोध्या जाने की संभावना नजर आ रही है.

बता दें कि धर्म नगरी अयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर का निर्माण तेजी से हो रहा है. वहीं, प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव की तैयारियाँ भी जोरों पर हैं. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री को निमंत्रण भेजा गया है. पीएम 22 को अयोध्या के समारोह में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने जनता से आग्रह किया कि है कि वे 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में अयोध्या न आएं. पीएम मोदी ने कहा, भक्तों के रूप में हम भगवान राम के लिए कोई समस्या पैदा नहीं करना चाहेंगे. आप सभी 23 जनवरी से अनंत काल तक आ सकते हैं…राम मंदिर अब हमेशा-हमेशा के लिए है.” उन्होंने 22 जनवरी को हर भारतीय नागरिक से अपने घर में दीया जलाने की आग्रह किया है.

Suggested News