बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश अब इस खास कार की करेंगे सवारी, एक बार चार्ज होने पर 600 KM तय करेगी दूरी

CM नीतीश अब इस खास कार की करेंगे सवारी, एक बार चार्ज होने पर 600 KM तय करेगी दूरी

PATNA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल्द ही नई कार में सफर करते नजर आएंगे। लंबे समय से इलेक्ट्रिक कार में चल रहे नीतीश कुमार ने खुद अपने लिए नई कार पसंद की है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने के लिए माननीय मुख्यमंत्री पूर्व से भी इलेक्ट्रिक कार का उपयोग कर रहे हैं।  बताया गया कि मुख्यमंत्री के लिए आनेवाली नई कार एक बार चार्ज करने के बाद 600 से अधिक किलोमीटर की दूरी तय करती है। लंबी दूरी के लिए इस इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल अब माननीय मुख्यमंत्री करेंगे। इस कार की कीमत 52 लाख के करीब बताई जा रही है।

ऑटो एक्सपो में खुद किया पसंद

परिवहन विभाग, बिहार एवं राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और डब्ल्यूआरआई इंडिया के सहयोग से गुरुवार को होटल मौर्या में ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल) कॉन्क्लेव और ईवी एक्सपो का आयोजन किया गया।  इलेक्ट्रिक वाहन एक्सपो का उद्घाटन मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार ने किया। उद्घाटन के बाद उन्होंने करीब आधे घंटे तक परिवहन सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल के साथ एक्सपो का निरीक्षण कर इलेक्ट्रिक वाहन के हर सेंगमेट को देखा और उसकी खूबियों से रु-ब-रु हुए। 

ईवी कॉन्क्लेव का परिवहन विभाग मंत्री ने किया उद्घाटन

इलेक्ट्रिक वाहन एक्सपो के उद्घाटन व निरीक्षण के पूर्व बिहार ईवी कॉन्क्लेव का उद्घाटन परिवहन विभाग मंत्री, शीला कुुमारी ने की। उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग वाहनजनित प्रदूषण को कम करने की दिशा में निरंतर कार्य कर रहा है। इस दिशा में बिहार इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों एवं चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। 

इलेक्ट्रिक वाहन का रोडमैप बनाने में करें सहयोग : मुख्य सचिव

कॉन्क्लेव में मुख्य सचिव, बिहार आमिर सुबहानी ने राज्य में ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाने की दिशा में पहल करने के लिए सभी विभाग, कंपनी और एजेंसी से आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन का रोडमैप बनाने में सभी का सहयोग अपेक्षित है। 

बताया कि बिहार इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए क्रय प्रोत्साहन तथा मोटरवाहन कर में छूट प्रदान की गई है। इसके साथ ही चार्जिंग स्टेशन लगाने पर भी प्रोत्साहन राशि का प्रावधान किया गया है। उन्होंने ईवी कॉन्क्लेव और एक्सपो का आयोजन के लिए परिवहन विभाग को बधाई दिया एवं सराहना की।

25 इलेक्ट्रिक बस से शुरुआत का कारवां 400 इलेक्ट्रिक बस तक होने वाला है

परिवहन सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि पहली बार 25 इलेक्ट्रिक बस से  इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में बिहार ने पहला कदम बढ़ाया था अब यह कारवां बढ़ कर 400 इलेक्ट्रिक बसों का होने जा रहा है। साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में विस्तार किया जा रहा है। लोग इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति जागरुक हों इसके लिए पहली बार इलेक्ट्रिक वाहनों का एक्सपो और कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया है, जिसका साकारात्मक परिणाम बहुत जल्द देखने को मिलेगा।  

इलेक्ट्रिक वाहनों को सप्लिमेट नहीं सब्सिच्यूट के रुप में देखें: विकास आयुक्त

विकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की उपलब्धता ऐसी होनी चाहिए कि आम लोग की भी पहुंच हो। आम लोग भी उसे खरीद सकें। सामान्य रुप से अभी इलेक्ट्रिक वाहनों को सप्लिमेट के रुप में देखा जा रहा है। जबकि इसे सप्लिमेट नहीं सब्सिच्यूट के रुप में देखा जाना चाहिए।  

इलेक्ट्रिक व्हीकल में लीडर बन सकता है बिहार: ब्रिटिश हाईकमीशन

उप उच्चायुक्त, ब्रिटिश उच्चायोग डॉ एन्ड्रयू फ्लेमिंग ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल में बिहार लीडर बन सकता। बिहार ने ईवी पॉलिसी लाया है इसके लिए राज्य सरकार बधाई के पात्र हैं। ईवी पॉलिसी आने के एक महीने के अंदर ईवी पर कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें सभी स्टेकहोल्डर्स डिपार्टमेंट ईवी पॉलिसी पर चर्चा कर रहे हैं। 

ईवी के लक्ष्य को आसानी प्राप्त करेगा बिहार: नीति आयोग

नीति आयोग के सलाहकार सुधेंदु् ज्योति सिन्हा ने कहा कि देश में हर महीने तेजी से वाहनों की संख्या बढ़ रही है। इन वाहनों की वृद्धि में दिसंबर 2023 तक बिहार की 6.60 प्रतिशत प्रतिभागिता रही है। जैसे-जैसे महीना गुजर रहा वाहनों की प्रतिशतता में भी वृद्धि हो रही है। राज्य सरकार ने 2028 तक ईवी को कुल वाहन बिक्री का कम से कम 15 प्रतिशत का लक्ष्य निर्धारित किया है वह आसानी से प्राप्त हो जायेगा। इस लक्ष्य को और आगे बढ़ाने की आवष्यकता होगी। 

लोगों को जागरुक होने की आवश्यकता है: प्रत्यय अमृत

अपर मुख्य सचिव, पथ निर्माण विभाग श्री प्रत्यय अमृत ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति  जागरुकता हेतु सभी स्तर पर प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। उन्होंने एक्सपो की काफी तारीफ की।

Suggested News