पटना के आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन हाईवे का CM कल करेंगे उद्घाटन

पटना के आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन हाईवे का CM कल करेंगे उद्घाटन

डेस्क... बिहार की राजधानी पटना में लगातार हाईवे के निर्माण में तेजी देखी जा रही है। इसी क्रम में कल पटना के आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन हाईवे का 15 जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उद्घाटन करेंगे। हालांकि, इस हाईवे पर गाड़ियों की आवाजाही 1 जनवरी से ही शुरू हाे चुकी है। मई तक इसे गंगा पाथवे और जेपी सेतु से जोड़ने का लक्ष्य है। अभी एलिवेटेड रोड पर पहुंचने लिए अप्रोच तैयार किया जा रहा है।

बीएसआरडीसी के अधिकारियों के मुताबिक 1.3 किमी एलिवेटेड रोड का निर्माण करना है। इस निर्माण कार्य के बीच में 2.73 एकड़ जमीन एफसीआई की है, जिसके हस्तांतरण की प्रक्रिया चल रही है। जमीन मिलने के बाद दो-तीन माह का समय प्रोजेक्ट पूरा करने में लगेगा। 1.3 किमी एलिवेटेड सड़क का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद जेपी सेतु और गंगा पाथवे से आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन हाईवे जुड़ जाएगा। इसके बाद उत्तर बिहार से विधानसभा, सचिवालय, पटना जंक्शन पहुंचना आसान हो जाएगा।

बुधवार को डीएम चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने हाईवे का निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने ट्रैफिक एसपी को गलत दिशा में गाड़ी चलाने वाले लोगों से जुर्माना वसूलने और गाड़ी जब्त करने निर्देश दिया। वहीं बीएसआरडीसी को सर्विस रोड से हाईवे पर चढ़ने के लिए बनाए जाने वाले कट के पहले साइनेज लगाने का निर्देश दिया। आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन हाइवे पर हादसे को रोकने के लिए ट्रैफिक एसपी ने डीएम को प्रस्ताव दिया है, इसमें हड़ताली मोड से दीघा के बीच हाइवे पर सर्विस रोड से चढ़ने और उतरने के लिए पांच जगह दिया गया है। 

इन जगहों पर हिंदी और अंग्रेजी में बड़ा साइनेज लगाने का प्रस्ताव है, इसके साथ ही पुनाईचक संप हाउस और इंद्रपुरी के पास फुटओवर ब्रिज बनाने का प्रस्ताव दिया है। वर्तमान समय में महेश नगर के पास फुटओवर ब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है। यू-टर्न की दूरी अधिक होने के कारण पैदल चलने वाले लोग हाइवे को आर-पार कर रहे हैं। वहीं, साइनेज नहीं होने के कारण लोग हाईवे पर गाड़ियों का परिचालन गलत दिशा में करते हैं। पिछले कई दिनों में हाइवे पर कई बड़े हादसे हो चुके हैं।


Find Us on Facebook

Trending News