बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ठंड बन रही वृद्द जनों के लिए काल: 20 दिन में हार्ट अटैक और श्वांस की बीमारी से 27 लोगों की हो चुकी है मौत

ठंड बन रही वृद्द जनों के लिए काल:  20 दिन में हार्ट अटैक और श्वांस की बीमारी से 27 लोगों की हो चुकी है मौत

मुंगेर मे पिछले कुछ दिनों से जारी शीतलहर और कड़ाके की ठंड वृद्ध लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रही है. तापमान में लगातार हो रही गिरावट के साथ शीतलहर और ठंड बढ़ने के कारण हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, लकवा और श्वांस की बीमारी की समस्या बढ़ गई है.  सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में जनवरी माह में 01 से 20 जनवरी तक हार्ट अटैक,  ब्रेन स्ट्रोक और श्वांस की बीमारी से ग्रसित 70 लोग इलाज के लिए भर्ती हुए. इनमें से 27 लोगों की मौत इलाज के दौरान अस्पताल में हो चुकी है.

 मरने वाले 27 लोगों में 22 व्यक्ति 60 से 80 वर्ष आयु वर्ग के हैं. अस्पताल उपाधीक्षक के अनुसार लगातार गिर रहे तापमान और कड़ाके की ठंड के कारण ब्रेन स्ट्रोक, लकवा और हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या हाल के दिनों में बढ़ी है. खासकर 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में बढ़ते ठंड के कारण यह समस्या अधिक देखी जा रही है.

पिछले बीस दिनों में सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में स्ट्रोक और हार्ट अटैक के 24, श्वांस की बीमारी से ग्रसित 46 कुल 70 लोग इमरजेंसी वार्ड में भर्ती हुए.  आईसीयू वार्ड में इलाज के दौरान इनमें से 27 लोगों की मौत हो गई.

 चिकित्सकों ने कड़ाके की ठंड में खासकर वृद्ध लोगों को एहतियात बरतते हुए ठंड से बचने की सलाह दी है.सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डा.रमण कुमार बताते हैं कि शीतलहर और कड़ाके की ठंड में बुजुर्ग लोगों को ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक सहित श्वांस संबंधी बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में वृद्ध लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. 

 जब भी घर से बाहर निकलें समूचे शरीर को गर्म कपड़ा से ढंक कर निकलें. घर में आग की व्यवस्था कर आग सेकें. डायबिटिज और ब्लड प्रेशर से ग्रसित लोगों को ठंड से ज्यादा बचाव की जरूरत है. 

मुंगेर से इम्तियाज खान की रिपोर्ट

Suggested News