बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में धीरे-धीरे बढ़ रही ठंड, अगले हफ्ते और तेजी से गिरेगा तापमान, जान लें मौसम का हाल

बिहार में धीरे-धीरे बढ़ रही ठंड, अगले हफ्ते और तेजी से गिरेगा तापमान, जान लें मौसम का हाल

पटना- पटना सहित राज्य के 17 जिलों के न्यूनतम तापमान में आंशिक गिरावट आई है.पटना के न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की कमी आई है और यहां 19 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. पारा गिरने से सुबह-शाम ठंड का अहसास होने लगा है. अगले सप्ताह से पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव से तापमान में तेजी से गिरावट आएगी. इससे सिहरन बढ़ेगी. उधर, मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक राज्य के औसत तापमान में विशेष कमी के आसार नहीं हैं. वहीं, अधिकतम तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी.  तापमान में अचानक उतार-चढ़ाव होने से शरीर उतनी तेजी से सामंजस्य नहीं बैठा पाता है. जुकाम, कफ के साथ जल्दी थकावट, तनाव, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा, सांस लेने में परेशानी, गले में खरास, बदन दर्द, सिरदर्द, आंखों में लाली या पीलापन, आंखों और चेहरे पर सूजन आदि की शिकायतें लोगों कोहो रही हैं.औसत अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री के बीच रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 18 से 20 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है. मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के अनुसार रविवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान किशनगंज में दर्ज किया गया. किशनगंज में इस सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.  

 पटना में मौसम साफ रहने का अनुमान है., छपरा,सीवान में  हल्की ठंड महसूसू की जा रही है. पटना के साथ-साथ कुल 16 जिलों में पारा अचानक से लुढ़क सकता है. शहर के मुकाबले गांव में  ठंड ज्यादा महसूस की जा रही है.मौसम विभाग के अनुसार नवंबर के शुरुआती तीन दिन भी मौसम इसी तरह बना रहेगा. अधिकतम तापमान 31 से 32 और न्यूनतम 15 से 16 डिग्री के आसपास ही रहेगा.मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को आसमान साफ रहेगा. सुबह के समय हल्की धुंध रहेगी. अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम 16 डिग्री तक रह सकता है. हवा में नमी का स्तर 31 से 94 प्रतिशत तक रहेगा. 31 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 16 डिग्री तक रह सकता है. वहीं एक से चार नवंबर तक भी मौसम लगभग इसी तरह का बना रहेगा. अधिक उतार चढ़ाव की संभावना नहीं है. एक से चार नवंबर तक अधिकतम तापमान 31 से 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री के आसपास बना रह सकता है. 

मौसम विश्लेषण के अनुसार अगले 24 घंटो में राज्य का मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहेगा. सुबह के समय प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में धुंध छाए रहने की संभावना है. साथ ही हिमालय की तलहटी में कुछ स्थानों पर हल्के स्तर का कुहासा छाए रहने का पूर्वानुमान है.30 अक्टूबर तक अधिकतम तापमान 28-30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. जबकि, न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता .मौसम विभाग के अनुसार पछुआ का प्रवाह बढ़ने पर न्यूनतम तापमान के साथ-साथ अधिकतम तापमान में गिरावट संभावित है. हालांकि इस हफ्ते एक दो जगहों पर इसका प्रभाव दिखेगा. अभी सुबह में आंशिक धुंध की स्थिति बनी रहेगी. 



Suggested News