बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नौ जिलों में सक्षमता परीक्षा आज से शुरू, दो पालियों में होगा आयोजन, विलंब से आने पर नियोजित शिक्षकों को नहीं मिलेगा प्रवेश

नौ जिलों में सक्षमता परीक्षा आज से शुरू, दो पालियों में होगा आयोजन, विलंब से आने पर नियोजित शिक्षकों को  नहीं मिलेगा प्रवेश

PATNA: बिहार में आज से समक्षता परीक्षा शुरू हो रही है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा राज्य के स्थानीय निकाय के शिक्षकों के लिए सक्षमता परीक्षा 2024 (प्रथम) की तिथि को घटा दिया है। अब परीक्षा 26 फरवरी से छह मार्च तक आयोजित की जायेगी। बीते दिन सक्षमता परीक्षा के विरोध में शिक्षकों ने एडमिट कार्ड जलाकर प्रदर्शन किया था। वहीं आज से राज्य के नौ जिलों में कुल 52 कंप्यूटर केंद्रो पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। पहले सक्षमता परीक्षा 13 मार्च तक होने वाली थी। वहीं अब 26 फरवरी से 6 मार्च तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 

नौ जिलों में होगा परीक्षा का आयोजन

सक्षमता परीक्षा 2024 (प्रथम) के लिए राज्य के स्थानीय निकाय के 2,32,190 शिक्षकों द्वारा परीक्षा फॉर्म भरा गया है। राज्य के नौ जिलों में कुल 52 कंप्यूटर केंद्रों पर आयोजित किया जायेगा। प्रतिदिन परीक्षा का आयोजन दो पालियों में होगा। शिक्षकों के लिए कंप्यूटर केंद्र पर प्रथम पाली में रिपोर्टिंग टाइम सुबह 8:30 बजे से शुरू हो जायेगा। केंद्र का गेट 09:30 बजे बंद हो जायेगा। प्रथम पाली में परीक्षा 10 बजे से 12:30 बजे तक चलेगी। 

विलंब से आने पर नहीं मिलेगा प्रवेश

इसी प्रकार, द्वितीय पाली में कंप्यूटर केंद्र पर रिपोर्टिंग टाइम 1:30 बजे से गेट बंद 02:30 बजे हो जायेगा। इस पाली में परीक्षा का आयोजन अपराह्न तीन बजे से शाम 5:30 बजे तक किया जायेगा। दिव्यांग शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए प्रथम पाली में परीक्षा का 10 बजे से 1:20 बजे तक तथा द्वितीय पाली में तीन बजे से 6:20 बजे तक किया जाएग। निर्धारित समय के बाद विलंब से आने वाले शिक्षकों को कंप्यूटर केंद्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी और प्रवेश द्वार को निर्धारित समय पर गेट बंद कर दिया जायेगा।

बायोमेट्रिक माध्यम से ली जाएगी उपस्थिति

वहीं कंप्यूटर केंद्रों पर बायोमेट्रिक माध्यम से उपस्थिति ली जायेगी। इन कंप्यूटर केंद्रों पर किसी भी पदाधिकारी, कर्मी, वीक्षक और अभ्यर्थी शिक्षकों को मोबाइल फोन तथा किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक सामान लेकर जाने पर प्रतिबंध है। सक्षमता परीक्षा के प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे तथा प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। वहीं परीक्षा का शांतिपपूर्ण और कदाचार मुक्त बनाने के लिए समिति के अध्यक्ष ने दिशा-निर्देश जारी किया है। 

Suggested News