बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कांग्रेस ने सरकार में रहते हुए ठुकरा दी थी MSP पर स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश, आज विपक्ष में बैठी तो फिर कर रही लागू करने की मांग

कांग्रेस ने सरकार में रहते हुए ठुकरा दी थी MSP पर स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश, आज विपक्ष में बैठी तो फिर कर रही लागू करने की मांग

DESK: एक समय था जब कांग्रेस MSP लागू करने की मांग को ठुकरा दी थी। वहीं आज कांग्रेस MSP दिलाने की गारंटी दे रही है। दरअसल, पंजाब के हजारों किसानों ने फसलों की MSP पर खरीद की कानूनी गारंटी मांगते हुए दिल्ली कूच कर दिया है। फिलहाल हरियाणा और पंजाब को जोड़ने वाले शंभू बॉर्डर पर हजारों किसान और पुलिस आमने-सामने हैं। इसके चलते हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। 

वहीं एक तरफ जहां सरकार MSP की कानूनी गारंटी को लेकर तमाम पेच बता रही है। वहीं कांग्रेस ने किसानों को सरकार बनने पर इसे लागू करने का वादा कर दिया है। दरअसल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ में ऐलान किया था कि यह कांग्रेस की गारंटी है कि हम सत्ता में आए तो MSP पर फसल खरीद का कानून लागू करेंगे। 

लेकिन हम यहां बात तब की कर रहे हैं, जब देश में कांग्रेस की ही सरकार थी। इस समय कांग्रेस ने ही 2010 में स्वामीनाथन आयोग की उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया था, जिसमें फसलों की MSP लागत से डेढ़ गुना तक करने की सिफारिश थी। इस संबंध में जब कांग्रेसी मंत्री से जब सवाल पूछा गया था कि स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट जारी क्यों नहीं किया जा रहा तो कांग्रेस मंत्री ने कहा था कि यदि ऐसा हुआ तो फिर देश के अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ेगा। 

वहीं भाजपा के तत्कालीन राज्यसभा सांसद प्रकाश जावड़ेकर कृषि मंत्री केवी थॉमस से सवाल पूछा था कि क्या स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू किया जाएगा?  तो केवी थॉमस ने विस्तार से इसे लागू न कर पाने के कारण बताए थे और कहा था कि इससे अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित होगी।


Suggested News