बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कांग्रेस ने RJD पर तरेरी आंख, विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर कहा इस बार चाहिए 'मोर'

कांग्रेस ने RJD पर तरेरी आंख, विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर कहा इस बार चाहिए 'मोर'

पटना : इस साल बिहार विधानसभा के चुनाव से पहले बिहार की राजनीति गरमानी शुरू हो गई है.पक्ष विपक्ष एख दूसरे पर लगातार हमला कर रहे हैं तो वहीं महागठबंधन में भी सीटों को लेकर रस्साकशी का खेल शुरु हो गया है.

कांग्रेस मांगे मोर
 तीन राज्यों में हाल में हुए चुनाव में बेहतर प्रदर्शन से उत्साहित कांग्रेस विधानसभा चुनाव में पहले से अधिक सीटों पर चुनाव लडऩा चाहती है. महागठबंधन में पार्टी इसके लिए दबाव बनाएगी. पार्टी यह तर्क भी दे रही है कि जब महागठबंधन से जदयू अलग हो चुका है तो ऐसे में महागठबंधन में दूसरा सबसे बड़ा दल कांग्रेस ही है. स्वाभाविक रूप से तब कांग्रेस को अधिक सीटें मिलनी चाहिए.

दबाव बनाने का खेल शुरू
 
महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर खेला तेज हो गया है. बिहार कांग्रेस ने क्लीयर कर दिया है कि तेजस्वी यादव महागठबंधन के नेता नहीं है .पार्टी के विधानमंडल दल के नेता सदानंद सिंह ने साफ किया है कि महागठबंधन का नेता कौन होगा यह तय नहीं है. जब तक सभी सहयोगी दल इस पर साथ बैठ कर बातचीत कर किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचेंगे तब तक यह कैसे कहा जा सकता है कि हमारे गठबंधन का नेता कौन है.

क्या था पिछली बार का समीकरण

पांच साल पूर्व 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 41 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और इनमें से 27 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, राजद और जदयू के हिस्से में 101-101 सीटें आई थीं। राजद 80 सीटें जीत कर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. वहीं, 71 सीटें हासिल करने वाला जदयू लगभग 20 माह बाद ही महागठबंधन से अलग हो गया.


Suggested News