बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कांग्रेस पार्टी का महामंथन आज; बुलाए गए सभी राज्यों से पदाधिकारी,291 सीटों पर अकेले लड़ेगी पार्टी :9 राज्यों में 85 सीटों पर इंडी गठबंधन के सामने दावा ठोकेगी कांग्रेस

 कांग्रेस पार्टी का महामंथन आज; बुलाए गए सभी राज्यों से पदाधिकारी,291 सीटों पर अकेले लड़ेगी पार्टी :9 राज्यों में 85 सीटों पर इंडी गठबंधन के सामने दावा ठोकेगी  कांग्रेस

दिल्ली- लोकसभा चुनाव के लिए इंडी गठबंधन में सीट बंटवारे से पहले कांग्रेस की नेशनल अलायंस कमेटी ने 29-30 दिसंबर  को मैराथन मंथन किया. इसमें पार्टी ने 10 राज्यों में अपने प्रदेश अध्यक्षों और विधायक दल के नेताओं से कहा कि पार्टी 335 सीटों पर खुद के दम पर चुनाव लड़ेगी. कांग्रेस गठबंधन वाले 9 राज्यों में अपने लिए  ज्यादा सीटे इंडी गठबंधन से  मांगेगी. गुरुवार यानी आज  सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष के साथ होने वाले महामंथन में इसे  अंतिम रूप दिया जा सकता है. इसके तहत पार्टी करीब 335 सीटों को लेकर अपनी दावेदारी ठोक सकती है. कांग्रेस की रणनीति  है कि वो राजस्थान,मध्य प्रदेश और गुजरात में अकेले ही सभी सीटों पर चुनाव लड़े.वहीं राजस्थान में आरएलडी, मध्य प्रदेश में समाजवादी पार्टी और  गुजरात में आम आदमी पार्टी ने कई सीटों को लेकर परोक्ष रूप से लगातार अपना दावा ठोक रहा है. कांग्रेस कमेटी की बैठक में बिहार, बंगाल, झारखंड, दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल के नेताओं से कहा है कि इंडी गठबंधन में सीट शेयरिंग पर अंतिम फैसला लोकसभा की तस्वीर को ध्यान में रखकर किया जाएगा. तो वहीं, कांग्रेस ने गठबंधन दलों के साथ तालमेल के लिए कुछ मानक तय किए हैं. इसके मुताबिक, जिन संसदीय सीटों पर पिछले चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी दूसरे स्थान पर थे, उन पर समझौता नहीं होगा. दो संसदीय और 2014 के बाद हुए विधानसभा चुनावों के परिणामों के आधार पर पार्टी सीटें मांगेगी.

इतना तय है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 375 से ज्यादा सीटों पर उतरेगी. उसने 2014 के चुनाव में 464 और 2019 में 421 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे. 2014 में 224 तो 2019 चुनाव में 209 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी दूसरे स्थान पर रहे थे.जीती हुई और दूसरे नंबर की सीटों के आधार पर कांग्रेस गठबंधन के प्रभाव वाले राज्यों में 85 से अधिक सीटों पर दावा करेगी. बाकी राज्यों की 291 सीटों पर अकेले उतरेगी.वहीं जेडीयू ने बिहार की दो सीटों के साथ ही अरुणाचल प्रदेश की एक सीट के लिए अपना प्रत्याशी भी घोषित कर दिया है. जबकि आम आदमी पार्टी गुजरात और हरियाणा में अपने कुछ उम्मीदवार उतारनी चाहती है. ऐसे में कांग्रेस को 335 सीटों के दावे को पुष्ट करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है. इंडी गठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर जल्द ही बैठक होने वाली है.

कांग्रेस  पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि राज्यों के साथ अब तक चर्चा में जो रणनीति बनाई गई है, उसके तहत मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक,असम, हरियाणा, उत्तराखंड और गोवा सहित नार्थ-ईस्ट की सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की रूपरेखा बनाई है. जबकि उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, पंजाब, दिल्ली और महाराष्ट्र में घटकदलों के साथ ही मिलकर चुनाव लड़ेगी. इन नौ राज्यों में भी पार्टी ने करीब डेढ़ सीटों को लेकर दावेदारी पेश करेगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जनवरी के पहले हफ्ते में इंडी गठबंदन केे बाकी नेताओं के साथ बातचीत के लिए अपना प्रतिनिधि तय करेंगे. नेशनल कमेटी अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को देगी. खड़गे ने 4 जनवरी  यानी आज को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों और विधायक दल के नेताओं की बैठक बुलाई है. पार्टी की चुनाव घोषणा पत्र समिति की बैठक भी उसी दिन होगी. सीटों का बंटवारा राहुल गांधी की 14 जनवरी से शुरू होने वाली भारत न्याय यात्रा से पहले किया जाएगा. 

 

Suggested News