बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इमरजेंसी पर पीएम की टिप्पणी पर भड़के कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दी ये सख्त हिदायत, कहा- नरेंद्र मोदी बिना इमरजेंसी लगाए ही...',

इमरजेंसी पर पीएम की टिप्पणी पर भड़के कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दी ये सख्त हिदायत, कहा- नरेंद्र मोदी बिना इमरजेंसी लगाए ही...',

दिल्ली- संसद सत्र के शुरू होने के साथ ही सत्ता पक्ष और विपक्ष में आपातकाल  को लेकर आमने सामने हैं. लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन पर कांग्रेस पर निशाना साधा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरजेंसी को लोकतंत्र पर लगा ‘काला धब्बा’ बताया  वहीं कांग्रेस की तरफ से पीएम मोदी पर पलटवार किया गया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी और जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री पर हमला बोला है.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने  इमरजेंसी को लेकर प्रधानमंत्री की टिप्पणी पर कहा कि वे इसको लेकर 100 बार बात करेंगे. बिना इमरजेंसी लागू किये वे ऐसा कर रहे हैं. हर बार वे ऐसा ही कहते हैं. ऐसा कहकर आप कितने दिन शासन करना चाहते हैं?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि इमरजेंसी की 50वीं बरसी के मौके पर देशवासी यह संकल्प लें कि भारत में फिर कभी कोई ऐसा कदम उठाने की हिम्मत नहीं करेगा. उन्होंने कहा कि कल 25 जून है. जो लोग इस देश के संविधान की गरिमा के प्रति समर्पित है, जो लोग भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं पर विश्वास रखते हैं, वे 25 जून को कभी नहीं भूल सकते हैं. कल 25 जून को भारत के लोकतंत्र पर जो काला धब्बा लगा था, उसके 50 साल पूरे हो रहे हैं.

देश में 25 जून, 1975 को इमरजेंसी का ऐलान किया गया था जो 21 मार्च, 1977 तक जारी रहा था. इस पूरे समय को आम लोगों की स्वतंत्रता के निर्मम दमन के तौर पर देखा जाता है. इस दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के इस कदम का विरोध करने वाले नेताओं को गिरफ्तार करके जेल में डाल दिया गया था.

विपक्ष ने सत्र के पहले दिन ही विपक्षी सांसदों ने संसद के बाहर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. 'INDIA' गठबंधन के सांसदों ने सदन के बाहर मार्च निकाला. प्रदर्शन के दौरान सांसदों के हाथ में संविधान की कॉपी भी थी. इस दौरान सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे भी मौजूद रहे.

प्रधानमंत्री की टिप्पणी पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "नरेंद्र मोदी जी ने संविधान तोड़ने की कोशिश की, इसलिए आज सभी दलों के नेता एक साथ आए हैं और विरोध कर रहे हैं. जहां गांधी की मूर्ति थी, उसे हटा दिया. बाबा आंबेडकर की मूर्ति को भी हटा दिया. हम वहीं प्रदर्शन कर रहे हैं. वे सभी लोकतांत्रिक मानदंडों को तोड़ रहे हैं, इसलिए आज हम दिखाना चाहते हैं कि मोदी जी, आपको संविधान के अनुसार आगे बढ़ना चाहिए."

Editor's Picks