कोरोना से भारत में हो चुकी है 4.6 लाख लोगों की मौत, 3.46 करोड़ लोग हो चुके हैं संक्रमित

कोरोना से भारत में हो चुकी है 4.6 लाख लोगों की मौत, 3.46 करोड़ लोग हो चुके हैं संक्रमित

नई दिल्ली. भारत में कोरोना के 3.46 करोड़ मामले सामने आए हैं और 4.6 लाख लोगों की मौत हुई है. कोरोना से अब तक देश में संक्रमितों और मौतों की यह जानकारी शुक्रवार को लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दी. उन्होंने कहा कहा कि देश में कोरोना से जो मौतें हुई हैं वह कुल संक्रमितों की तुलना में 1.36 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि भारत में प्रति मिलियन जनसंख्या पर 25,000 संक्रमित हैं और 340 मौतें दर्ज की गईं हैं. यह दुनिया में सबसे कम है. 

मंत्री ने सदन को जानकारी देते हुए बताया कि देश में कोरोना के दौर में न सिर्फ कोरोना से रोकथाम को लेकर उपाय किए गए बल्कि देश में स्वास्थ्य सेवाओं को उन्नत करने की दिशा में मोदी सरकार में क्रांतिकारी परिवर्तन हुआ है. मंडाविया ने कहा, मोदी सरकार के नेतृत्व में देश के कमजोर स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने का काम चल रहा है. स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे की अनदेखी करने वाली पिछली सरकारों को दोष दिए बिना हमारी सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं और चिकित्सा सुविधाओं को उन्नत करने के परिणामों के लिए काम किया। पिछले 2 वर्षों में, पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार इच्छाशक्ति के साथ काम करती रही है जिससे देश में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूती मिली है. 


पिछली सरकारों को मंथर गति से काम करने वाला बताते हुए उन्होंने कहा, एक समय था जब किसी ने वैक्सीन पर रिसर्च की थी तो उसे अप्रूवल होने में 3 साल लग जाते थे। इसलिए कोई भी शोध नहीं करता था। हमने उन नियमों को खत्म कर दिया और एक साल के भीतर शोध के बाद देश को वैक्सीन मिल गई- यह सुविधा पीएम मोदी ने दी है. 

कोरोना के मुद्दे पर केंद्र सरकार की सक्रियता और गम्भीरता की जानकारी देते हुए कहा, भारत में पहला कोरोना  मामला 13 जनवरी 2020 को केरल में सामने आया। लेकिन केंद्र द्वारा गठित संयुक्त निगरानी समिति की पहली बैठक 8 जनवरी 2020 को हुई थी। इसका मतलब है कि हम सतर्क थे, मामला दर्ज होने से पहले एक समिति बनाई गई थी और इसने काम करना शुरू कर दिया था. 


Find Us on Facebook

Trending News