चीन समेत कई देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आज से कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य, जानें क्या है केंद्र सरकार की गाइडलाइन

चीन समेत कई देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आज से कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य, जानें क्या है केंद्र सरकार की गाइडलाइन

Desk. चीन समेत कई देशों में बढ़ रहे कोरोना मामले को लेकर भारत सरकार ने अहम फैसाल लिया है। चीन, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और जापान से आने वाले विमान यात्रियों के लिए आज से आरटी-पीसीआर की 'निगेटिव' रिपोर्ट अनिवार्य होगी। केंद्र सरकार के गाइडलाइन के मुताबिक एक जनवरी 2023 से इन देशों से यात्रा करने वाले विमान यात्रियों के लिए चेक-इन नियमों में संशोधन कर केवल उन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को विमान में सवार होने की अनुमति दी जाए, जिन्होंने एयर सुविधा पोर्टल पर सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म जमा किए हैं।

72 घंटे के अंदर की होनी चाहिए रिपोर्ट

दिशा-निर्देश में कहा गया है कि आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट यात्रा शुरू करने से 72 घंटे के भीतर की होनी चाहिए। प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में आने वाले यात्रियों के दो प्रतिशत ‘रैंडम’ जांच भी जारी रहेगी। ये निर्णय दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लिए गये हैं। 

कोरोना की रैंडम जांच में अब तक 53 मामले सामने आये हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 30 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से भारत आने वाले यात्रियों के लिए संशोधित कोरोना दिशा-निर्देश जारी किया है। प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में आने वाले यात्रियों में दो प्रतिशत यात्रियों की रैंडम जांच भी जारी रहेगी। यह निर्णय दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लिया गया है।

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 226 नए मामले आये। इससे सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 3,653 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, केरल में कोरोना से तीन लोगों की मौत हो गई। दैनिक संक्रमण दर 0.12 प्रतिशत, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 0.15 प्रतिशत दर्ज की गई है।


Find Us on Facebook

Trending News