बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में भी कोरोना की वापसी, दो मरीजों के संक्रमित होने की पुष्टि, इनमें एक पटना का, सतर्क हुआ स्वास्थ्य विभाग

बिहार में भी कोरोना की वापसी, दो मरीजों के संक्रमित होने की पुष्टि, इनमें एक पटना का, सतर्क हुआ स्वास्थ्य विभाग

PATNA : देश के कई राज्यों के बाद बिहार में कोरोना ने दस्तक दे दी है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दो मरीजों को कोरोना से संक्रमित पाया गया है। जिनमें एक मरीज केरल की यात्रा करके लौटा है, जबकि दूसरा संक्रमित असम की यात्रा करके लौटा है। इनमें एक मरीज की जांच आइजीआइएमएस में और दूसरे के सैंपल की जांच इएसआइसी अस्पताल, बिहटा में की गयी है। फिलहाल, दोनों को होम आइसोलेशन में रहने के लिए कहा गया है।

स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार सिंह ने बताया कि पहला मरीज 29 साल का है, जो गर्दनीबाग का रहने वाला है. उसमें सर्दी-खांसी के लक्षण पाये जाने के बाद उसने अपना सैंपल गर्दनीबाग अस्पताल में दिया था. जांच के बाद उसमें कोरोना वायरस पाया गया है. उसके परिवार के अन्य सदस्यों की कोरोना जांच करायी जा रही है. दूसरा मरीज बांका का मूल निवासी है. वह पटना में रहता है और असम की यात्रा करके लौटा है. यह मरीज अपने साइनस का ऑपरेशन कराने इएसआइसी अस्पताल, बिहटा गया था, जहां उसकी जांच करायी गयी, तो वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया।

नया सब वेरियंट है या नहीं, इसकी पुष्टि नहीं

हालांकि दोनों संक्रमित मरीज कोरोना के नए सबवेरिएंट जेएन.1 से संक्रमित हैं या नहीं, इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद ही पता चलेगा कि दोनों में कोरोना का कौन सब वैरिएंट है।

सभी जिलों में आरटीपीसीआर जांच शुरू

कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद बिहार के सभी जिलों में कोरोना आरटीपीसीआर जांच कराने और आवश्यक दवाएं, उपकरण, ऑक्सीजन सिलिंडर, निवोलाइजर और पीएसए प्लांट को एक्टिव रखने के निर्देश दिए गए हैं। बुधवार को राज्य भर में 2600 सैंपलों की जांच की गयी।


Suggested News