बिहार के लाल ने बनाया कोरोना के संक्रमण से बचाने वाला टोकन सेतु, ऐसे करता है काम...

बिहार के लाल ने बनाया कोरोना के संक्रमण से बचाने वाला टोकन सेतु, ऐसे करता है काम...

PATNA: कोरोना के बढ़ते संकट के बीच लगातार लोगों के जीवन को फिर से सामान्य बनाने का काम जारी है. नए एप और तकनीक का सहारा लेकर इसे सामान्य बनाने की कोशिश की जा रही है. ऐसी ही बातों का ख्याल टोकन सेतु वेबसाइट को आज के मुश्किल परिस्थितियों में ध्यान रख कर बनाया गया है. जिसके इस्तेमाल से लोगों को एक साथ सार्वजनिक स्थान पर इकट्ठा होने से रोकने में मदद मिल सकती है. 

लॉकडाउन के बीच जो सबसे बड़ी चिंता है कि इस अचानक से आयी महामारी से बहुत से संस्थान बंद हो गए है, जिसकी वजह यह है कि उन्हें इस बात का डर है कि कहीं ज्यादा लोगों के एकसाथ आने से कम्युनिटी स्प्रेड न हो जाये. इस समस्या को हल करने के लिए अब ऐसे संस्थान, चाहे वो कोई मार्ट हो या जिम, सैलून या फर कोई दफ्तर, ये टोकन सेतु पर खुद को पंजीकृत कर सकते हैं. जिससे की वो अपने ग्राहक या आगंतुकों को प्रभावी तरीके से मैनेज कर सकते हैं.  

पटना के अमेटी यूनिवर्सिटी में सहायक प्राध्यापक धीरज कुमार ने इसे लोगों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया है .ताकि लोगों को कोरोना संकट में संक्रमण से बचने में मदद मिल सके और वो भी बेहद आसन तरीके से. 

एप्लिकेशन की ख़ास बातें 

इस वेबसाइट में लोगो को उनकी सहूलियत के हिसाब से एक स्लॉट दिया जाता है.जिसको जो स्लॉट या टोकन नंबर दिया गया है, वो उसी टाइम स्लॉट में उस स्थान पर जायेंगे. हर एक आधे घंटे के स्लॉट में अधिकतम 4 लोगों को टोकन दिया जायेगा.  जैसे ही 5 वां इंसान उसी टाइम स्लॉट में बुकिंग करेगा, उसको कहा जायेगा कि आप किसी दूसरे स्लॉट में बुकिंग कर सकते हैं. इसका फायदा ये होगा की एकसाथ एक जगह पे बहुत सारे लोग इक्कठा नहीं हो पाएंगे. जिससे समय की बचत होगी और संक्रमण का खतरा भी बड़े हद तक टाला जा सकेगा. 



Find Us on Facebook

Trending News