बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CORONA UPDATES IN INDIA: देश में कम हुई कोरोना की रफ्तार, पिछले 7 दिनों में संक्रमितों से 37% ज्यादा लोग हुए रिकवर

CORONA UPDATES IN INDIA: देश में कम हुई कोरोना की रफ्तार, पिछले 7 दिनों में संक्रमितों से 37% ज्यादा लोग हुए रिकवर

DESK: जून महीने की शुरूआत में कोरोना के आंकड़ों में कमी दर्ज की जा रही है. बीते 24 घंटे में देश में 1 लाख 33 हजार 48 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इस दौरान 3,204 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत भी हुई।. राहत की बात यह रही कि 2 लाख 31 हजार 277 संक्रमित ठीक भी हुए. इस तरह एक्टिव केस, यानी इलाज रहा रहे मरीजों की संख्या में 1.01 लाख की कमी हुई. मंगलवार को महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 35 हजार 949 लोगों ने कोरोना को मात दी. तमिलनाडु में 31,683, कर्नाटक में 29,271 और केरल में 24,117 लोग रिकवर हुए.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना के 2.83 करोड़ केस दर्ज हो चुके हैं. इस वायरस से अब तक 3.35 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक 2.41 करोड़ लोग इस वायरस से रिकवर हो चुके हैं. फिलहाल 17.89 लाख लोगों का इलाज चल रहा है. मंगलवार को देश में अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और मिजोरम को छोड़कर बाकी सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में नए संक्रमितों से ज्यादा संक्रमित ठीक हुए.

कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार कमी आ रही है. पिछले 22 दिनों के अंदर संक्रमण दर 24.8 फीसदी से घटकर मंगलवार को 6.6 फीसदी रह गई है. इसके साथ ही नए संक्रमण और मौतों का आंकड़ा भी लगातार कम हो रहा है. स्वस्थ होने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है जिससे सक्रिय मरीजों की संख्या घट रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, अगर संक्रमण दर पांच फीसदी से नीचे आ जाती है, तो काफी हद तक नियंत्रण योग्य मानी जाती है. इस तरह अगले कुछ दिनों में स्थिति नियंत्रण में आने की संभावना है.


Suggested News