भारत को दिसंबर में मिल जाएंगे Oxford Covid-19 वैक्सीन के 10 करोड़ डोज

भारत को दिसंबर में मिल जाएंगे Oxford Covid-19 वैक्सीन के 10 करोड़ डोज

DESK:  दुनिया के साथ साथ एक बार फिर से भारत में बढ़ते कोरोना के आकड़ों के बीच बड़ी राहत की खबर सामने आई है. जब दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनी सीरम इंस्टिट्यूड ऑफ इंडिया ने कहा है कि दिसंबर महीने तक कोरोना वैक्सीन के 10 करोड़ डोज तैयार हो जाएंगे. सीरम इंस्टिट्यूट ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैक्सीन प्रोजेक्ट में पार्टनर है. इस वैक्सीन को दवा कंपनी एस्ट्रेजेनेका ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर डेवलप कर रही है.

 शुरुआती डोज भारत के लिए बनाए जाएंगे सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला के मुताबिक शुरुआती उत्पादन भारत के लिए होगा. बाद में अगले साल की शुरुआत में वैक्सीन को अप्रूवल मिल जाने के बाद अन्य दक्षिण एशियाई देशों में भी वैक्सीन डोज भेजे जाएंगे.

गौरतलब है कि सीरम इंस्टिट्यूट वैक्सीन के सौ करोड़ डोज बनाएगी जिसमें 50 करोड़ भारत के लिए और 50 करोड़ डोज अन्य दक्षिण एशियाई देशों के लिए होंगे. सीरम इंस्टिट्यूट अब तक वैक्सीन के चार करोड़ डोज तैयार कर चुका है. एक हफ्ते पहले अदार पूनावाला ने कहा था कि अगले साल जनवरी महीने तक कोरोना वैक्सीन आ सकती है. 


कम होगी कीमत !

 संभावना जताई थी कि वैक्सीन की कीमत आम लोगों की पहुंच में होगी. अदार पूनावाला ने कहा था कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविड-19 वैक्सीन के लिए इमरजेंसी लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकता है, जो यूनाइटेड किंगडम में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के उम्मीदवारों के परीक्षण के परिणामों पर आधारित है. 

Find Us on Facebook

Trending News