कोरोना वायरस से हो रही मौत में ये दो बीमारियाँ आम

कोरोना वायरस से हो रही मौत में ये दो बीमारियाँ आम

DESK देश में कोरोना कि रफ़्तार धीरे धीरे कम हो रही है. इस बीच दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर महत्वपूर्ण तथ्य सामने आया है. सुचना अधिकारी के तहत दी गई जानकारी के अनुसार दिल्ली में में मार्च से अक्‍टूबर के बीच कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले हर पांच में से एक व्यक्ति को पहले से ही डायबिटीज और  ब्लड प्रेशर की शिकायत थी.

दिल्ली में कोरोना वायरस से हो रही मौत में ये दो बीमारियाँ आम रही हैं. कोरोना से मरने वालों की संख्या तीसरे स्थान पर है. लगभग 45% लोगो में पहले से कोई बीमारी नही पाई गई थी. डाटा से पता चलता है कि 1 मार्च से 30 सितंबर के बीच दिल्‍ली में 5,509 लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुई. इनमें से 5,283 मामलों के संबंध में पूर्ण आयु और लिंग संबंधी डाटा उपलब्ध है. इनमें से 1,086 लोग डायबिटीज और हाई ब्‍लड प्रेशर, दोनों से ही पीड़ित थे. वहीं 989 मरीज निमोनिया से पीड़ित थे.


695 लोगों को सिर्फ डायबिटीज थी और 678 लोगों को सिर्फ हाइपरटेंशन या हाई ब्‍लडप्रेशर की समस्‍या थी.दिल्ली में अप्रैल में गठित डेथ ऑडिट कमेटी ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण से हो रही मौतों को वर्गीकृत किया है. हालांकि इसमें कोरोना वायरस पॉजिटिव और उससे हुई सभी मौतों को नहीं वर्गीकृत किया गया है. कमेटी ने बताया कि कैसे मौतों को वर्गीकृत किया जाता है. कई देशों में महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक मृत्यु दर दर्ज की गई है. यह ट्रेंड दिल्ली में भी दिखाई दे रहा है. 5,283 मौतों में से दो तिहाई या 66% पुरुष हैं. सबसे अधिक मरने वाले लोगों की उम्र 51 से 70 साल के बीच रही. इनकी कुल संख्‍या 2697 थी.


Find Us on Facebook

Trending News