क्या भारत में हार रहा है कोरोना? आँकड़ों के साथ पढ़िए पूरी रिपोर्ट...

क्या भारत में हार रहा है कोरोना? आँकड़ों के साथ पढ़िए पूरी रिपोर्ट...

NEW DELHI: भारत में कोरोना मरीज़ों की संख्या लागातार बढ़  रही है. इस बीच राहत भरी ख़बर सामने आयी है. आँकड़ों पर नज़र डाले तो एक तरफ़ पूरी दुनिया में जहां 1 लाख की आबादी पर लगभग 60 मरीज़ पाए जा रहे है, वहीं भारत में 1 लाख की आबादी पर मरीज़ों संख्या 7 है. 

केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय की रिपोर्ट की माने तो भारत में औसत रेट तो अच्छा है ही, साथ ही कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों का रिकवरी रेट भी बाकी देशों के मुकाबले काफी बेहतर है. मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि देश में रिकवरी रेट 38 प्रतिशत से ज्यादा है यानी हर 100 में करीब 38 मरीज ठीक हो रहे हैं.

वहीं विकसित देशों सहित अमेरिका के आंकड़ों पर गौर करे तो  हालात अब भी काबू में नहीं आ रहे हैं. अमेरिका में एक लाख की आबादी पर कोरोना मरीजों की संख्या 494 है. जबकि रूस में ये संख्या 195 है. साथ ही अन्य देशों के आँकड़ों की बात करे तो स्थिति लगातार भयावह होते जा रहे है.

आपको बता दे की यूके में  361 मामले प्रति एक लाख पर है, स्पेन में आंकड़े 494 हैं जबकि इटली- में 372 पॉजिटिव मामले प्रति एक लाख में रिपोर्ट हो रहे हैं. दूसरे देश मसलन ब्राजील ,जर्मनी, फ्रांस और ईरान जैसे देशों की मुकाबले यहां मामले कम रिपोर्ट हो रहे है.


Find Us on Facebook

Trending News