बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

7 राज्यों की 13 विधानसभा उपचुनावों के लिए वोटों की गिनती शुरू, रुझानों में आम आदमी पार्टी और भाजपा ने बनाई बढ़त, बिहार के रुपौली में रोचक मुकाबला

7 राज्यों की 13 विधानसभा उपचुनावों के लिए वोटों की गिनती शुरू, रुझानों में आम आदमी पार्टी और भाजपा ने बनाई बढ़त, बिहार के रुपौली में रोचक मुकाबला

पटना. बिहार के रुपौली विधानसभा सहित देश के 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के उपचुनाव का परिणाम शनिवार को आ रहा है. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है. शुरुआती रुझानों में हिमाचल प्रदेश के देहरा में भाजपा के होशियार सिंह ने कांग्रेस की कमलेश ठाकुर के मुकाबले 360 वोटों की बढत हासिल की है. वहीं हमीरपुर में कांग्रेस के डॉ पुष्पेन्द्र वर्मा निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के आशीष शर्मा से 200 वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं पंजाब के जालंधर पश्चिम से आम आदमी पार्टी के मोहिन्दर भगत ने कांग्रेस की सुरिंदर कौर के मुकाबले 2249 वोटों की बढत हासिल की है. वहीं पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर टीएमसी आगे चल रही है. 

उपचुनाव में बिहार में रुपौली सहित हिमाचल प्रदेश की 3, मध्य प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडू में 1-1, उत्तराखंड में 2 और पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को वोट डाले गए थे. इसमें मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर, बिहार की रुपौली सीट पर, पश्चिम बंगाल की रानाघाट दक्षिण, रायगंज, बागदा, मानिकतला सीटों पर, पंजाब  की जालंधर पश्चिम सीट, हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर, देहरा, नालागढ़ सीटों, उत्तराखंड की बद्रीनाथ, मंगलौर, तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट पर उपचुनाव के लिए 10 जुलाई को मतदान हुआ था.

पौली विधानसभा उपचुनाव के लिए मतगणना शनिवार को पूर्णिया कॉलेज में सुबह 8 बजे से शुरू हो गया. पूर्णिया कॉलेज में बने मतगणना केंद्र में सभी 11 प्रत्यशियों के पोलिंग एजेंट की मौजूदगी में मतदानकर्मियों द्वारा गणना कार्य शुरू किया गया है. सुबह 8 बजे से शुरू हुई मतगणना में अंतिम परिणाम दोपहर बाद 12 राउंड की गिनती के बाद आएगा. हालाँकि रुझानों के आने का सिलसिला पहले घंटे में ही आ जाएगा. मतगणना केंद्र के बाहर और भीतर सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए गये हैं. मतगणना के लिए दो अलग अलग हॉल में कुल 28 टेबल लगाए गए हैं. 

रुपौली उपचुनाव में कुल 11 प्रत्याशियों ने किस्मत आजमाया है. इसमें राजद की बीमा भारती, जदयू के कलाधर मंडल और निर्दलीय शंकर सिंह के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है. इस सीट से पहले बीमा भारती जीती थी. लोकसभा चुनाव के दौरान बीमा भारती के जदयू का साथ छोड़ कर राजद का पल्ला पकड़ लिया था और उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. इस कारण यह सीट खाली हो गई थी, जिसके बाद 10 जुलाई को यहां चुनाव कराया गया.

पुर्णियां कॉलेज में रुपौली विधानसभा उपचुनाव का मतगणना की प्रक्रिया शुरू हो गई है। डीएम कुंदन कुमार ने कहा कि मतगणना को लेकर दो हाल में 28 टेबल बनाए गए हैं । 12 राउंड में मतगणना कार्य संपन्न होगा । उन्होंने कहा कि पहले राउंड के लिए ईवीएम और बैलेट पेपर को मतगणना टेबल पर रखा गया है । प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जल्द ही पहला रुझान भी आ जाएगा। मतगणना को लेकर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है।


राज्य               सीट       वोट %

पश्चिम बंगाल    रायगंज    67.12

पश्चिम बंगाल    रानाघाट दक्षिण    65.37

पश्चिम बंगाल    बागदा    65.15

पश्चिम बंगाल    मानिकतला    51.39

हिमाचल प्रदेश    देहरा    63.89

हिमाचल प्रदेश    हमीरपुर    65.78

हिमाचल प्रदेश    नालागढ़    75.22

उत्तराखंड    बद्रीनाथ    47.68

उत्तराखंड    मंगलौर    67.28

बिहार    रुपौली    51.15

पंजाब    जालंधर पश्चिम    51.3

मध्य प्रदेश    अमरवाड़ा    78.38

तमिलनाडु    विक्रवंडी    77.73

Suggested News