बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वरिष्ठ नागरिकों के लिए देश का पहला विशिष्ट अस्पताल, डॉ विजय कुमार गुप्ता बने पहले चिकित्सा अधीक्षक

वरिष्ठ नागरिकों के लिए देश का पहला विशिष्ट अस्पताल, डॉ विजय कुमार गुप्ता बने पहले चिकित्सा अधीक्षक

PATNA: पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल और एनएमसीएच के पूर्व प्राचार्य डॉ विजय कुमार गुप्ता को महावीर वरिष्ठ नागरिक अस्पताल का पहला चिकित्सा अधीक्षक नियुक्त किया गया है। उन्होंने मंगलवार को अपना कार्यभार संभाल लिया है। 

बता दें कि, पटना के राजीव नगर में खुल रहे महावीर सीनियर सिटीजन अस्पताल में 60 साल की उम्र पार कर चुके सभी वरिष्ठ नागरिकों का इलाज सीजीएचएस दर पर होगा। यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए देश का पहला विशिष्ट अस्पताल होगा। महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि राजीव नगर रोड नंबर  24 में चार मंजिला भवन में अस्पताल संचालित होगा। इसके लिए चिकित्सकों, चिकित्साकर्मियों एवं अन्य कर्मचारियों की बहाली के साथ आवश्यक उपकरणों की खरीद की जा रही है।

महावीर वरिष्ठ नागरिक अस्पताल में रोगों की जांच और उपचार की सुविधा होगी। अस्पताल भवन में एक बड़े सभागार में योगाभ्यास भी कराया जाएगा। इच्छुक वरिष्ठ नागरिक वहां डे केयर की सुविधा का लाभ भी ले सकते हैं। उनके लिए एक पुस्तकालय भी होगा जिसमें धार्मिक पुस्तकें, पत्र-पत्रिकाएं आदि उपलब्ध रहेंगी। वहीं डे केयर के तहत वरिष्ठ नागरिकों को दोपहर के भोजन में पौष्टिक आहार भी दिया जाएगा। अस्पताल सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक संचालित होगा। यहां इलाज के लिए आनेवाले मरीजों को उनके डिमांड पर अस्पताल आने के लिए एंबुलेंस की सुविधा रियायती दरों पर उपलब्ध करायी जाएगी। इन्डोर भर्ती की जरूरत वाले मरीजों को महावीर मन्दिर न्यास द्वारा संचालित संबंधित अस्पतालों में एंबुलेंस से भेजा जाएगा।

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि महावीर वरिष्ठ नागरिक अस्पताल में न सिर्फ इलाज होगा, बल्कि वरिष्ठ नागरिकों को उनकी शौक और रचनात्मकता को ध्यान में रखते हुए रचनात्मक गतिविधियों के आयोजन के साथ मनोरंजन के कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। इसके लिए चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञों का परामर्श लिया जाएगा। महावीर वरिष्ठ नागरिक अस्पताल में वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य की देखभाल के साथ-साथ उनके तनाव को कम करते हुए उनकी वृद्धावस्था को खुशहाल और उमंग पूर्ण बनाने के प्रयास किए जाएंगे।

Suggested News