बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चैत्र वरनी पर कुशीनगर के इस दुर्गा मंदिर में उमड़ी श्रद्धालूओं की भीड़, माँ के जमकर लगे जयकारे

चैत्र वरनी पर कुशीनगर के इस दुर्गा मंदिर में उमड़ी श्रद्धालूओं की भीड़, माँ के जमकर लगे जयकारे

DESK. कुशीनगर जनपद के खड्डा तहसील थाना क्षेत्र में भैसहां गांव स्थित दुर्गा मंदिर प्राचीन समय से ही आस्था के केन्द्र में रहा है। यहाँ हर वर्ष चैत्र पूर्णिमा को (चैत्र वरनी) नेपाल, बिहार ,यूपी के श्रद्धालु पहुँचते हैं। और स्नान कर पूजा पाठ करते हैं। इस वर्ष भी इस अवसर पर लगभग ढाई लाख लोग पहुंचे और नारायणी मे डुबकी लगाकर ,बगल मे स्थित भैसहां की देवी माता की पूजा अर्चना की।

बता दें कि, यहां दो दिन पहले से ही लोग पहुंचने लगे थे।  औऱ लगभग 5 किलोमीटर के एरिया में लोग जगह जगह पर ठहरे हुए थे। वहीं गंडक किनारे स्नान कर श्रद्धालुओ ने गौ का पूंछ पकड़ पाप से मुक्ति और वैतरणी पार कराने की कामना कर गौदान किया। इसके आलावा महिलाओं ने कड़ाही चढ़ाकर और कपूर अगरबत्ती आदि पूजन सामग्री से पूजा अर्चना कर परिवार के लिए सुख समृद्धि की प्रार्थना की। इस मौके पर बच्चों के मुंडन,जनेऊ,सहित तमाम धार्मिक क्रिया कलाप की जाती है।

वहीं इस अवसर पर मंदिर परिसर में मेले का भी आयोजन किया गया था। जहां मेले में आए लोगों ने खरीदारी की, झूला और मौत का कुंआ जैसे खेलों का आनंद भी लिया। लकड़ी,लोहे,सहित गृह उपयोगी वर्तन व सामान खरीदा। 

क्षेत्रीय विधायक विवेकानन्द पांडेय ने मेले में पहुँच व्यवस्था का जायजा लिया और मंदिर में माथा टेका। मेले की सुरक्षा में खड्डा थाने के थानाध्यक्ष अमित शर्मा की अगुआई में पीएसी की टुकड़ी, अग्नि सुरक्षा वाहन आदि की तैनाती की गयी थी।

Suggested News