गया में पितृपक्ष मेले के दसवें दिन उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, डीएम और एसएसपी ने घूम-घूमकर लिया व्यवस्था का जायजा

गया में पितृपक्ष मेले के दसवें दिन उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, डीएम और एसएसपी ने घूम-घूमकर लिया व्यवस्था का जायजा

GAYA :  पितृपक्ष मेला के आज 10 वे दिन विष्णुपद मंदिर प्रांगण तथा घाट में सर्वाधिक भीड़ देखी गई। भीड़ नियंत्रण के बेहतर प्रबंधन तथा देश विदेश से आए तीर्थयात्री को मंदिर प्रांगण में कतारवध तरीके से आने के पश्चात भगवान विष्णु के दर्शन में किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो। इसे लेकर जिला पदाधिकारी गया डॉ त्यागराजन एसएम ने लगातार 3 घंटे तक स्वयं खड़े रहकर एक एक तीर्थ यात्रियों पर नजर जमाए रखें। जब एकाएक भीड़ बढ़ने लगी तो जिला पदाधिकारी ने स्वयं भीड़ के पास पहुंचकर यात्रियों को समझा-बुझाकर अच्छे से मंदिर प्रवेश हेतु प्रेरित किया। उन्होंने भीड़ के प्रवाह का अच्छे से निकास हो। इसको लेकर उन्होंने मंदिर प्रांगण के अंदर जाकर व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। उन्होंने उपस्थित फोर्स मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया कि यात्रियों के साथ कुशल व्यवहार रखें तथा विनम्रता पूर्वक उन्हें अच्छे से दर्शन कराते हुए धीरे धीरे मंदिर से बाहर निकालने का कार्य करें।


वहीँ कड़ी धूप के कारण कुछ बुजुर्ग महिला तीर्थ यात्री को चक्कर आते देख जिला पदाधिकारी ने तुरंत ऊपर के सीढ़ियों पर पंखा के नीचे बैठाते हुए डॉक्टर की टीम को बुलाकर स्वास्थ्य जांच करवाया। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि मंदिर प्रांगण के सोलह वेदी स्थल के समीप अस्थाई दो इमरजेंसी बेड सहित चिकित्सक दल एवं जरूरी दवाओं के साथ सुबह 6 से दोपहर 02 बजे तक प्रतिनियुक्त रखे, ताकि यात्रियों को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराया जा सके। मंदिर प्रांगण तथा पूरे मेला क्षेत्र देव घाट के जगह जगह पर एनसीसी के बच्चों द्वारा पूरी सेवा भाव समर्पण के साथ तीर्थ यात्रियों को मदद करते देख उन्होंने काफी ख़ुशी प्रकट किया। डीएम ने जगह जगह रुककर एनसीसी के बच्चों से नाम एवं हालचाल पूछते चलें। मंदिर प्रांगण में कुछ स्थानों पर फिसलन को देखते हुए जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त तथा प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया कि फिसलन वाली जगहों को कांटा नुमा ब्रश से अच्छे से साफ करावे तथा लगातार पानी से धुलवाते रहे, जिससे फिसलन कम रहेगा।

इस भीड़ को देख वरीय पुलिस अधीक्षक ने भी भीड़ नियंत्रण पर पूरे कमान बनाए रखें। यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। इसके लिए उन्होंने पुलिस कर्मियों को घूम घूम कर मदद करते रहने का अपील की। वरीय पुलिस अधीक्षक ने भी कुछ अति बुजुर्ग तीर्थयात्रियों जिन्हें स्वास्थ्य बिगड़ते देख उन्हें पंखे के नीचे बैठाते पानी भी पिलाया। उन्होंने कहा कि छोटे बच्चे तथा अति बुजुर्ग महिला पर विशेष नजर रखें तथा उन्हें सुविधा के साथ मंदिर में प्रवेश करावे।

जिला पदाधिकारी ने वरीय उप समाहर्ता अमित पटेल को निर्देश दिया कि मंदिर के गर्भ गृह तथा बाहरी परिसर में अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरा लगावे। इसके साथ ही सीसीटीवी का मॉनिटरिंग अस्थाई पुलिस शिविर में करावे। निरीक्षण के पश्चात संवाद सदन समिति के समीप स्वास्थ्य विभाग के बनाए गए शिविर में भीड़ को देख जिला पदाधिकारी ने उस स्वास्थ्य शिविर को और अधिक बढ़ाने का निर्देश दिए। ताकि अधिक से अधिक तीर्थ यात्रियों को स्वास्थ्य शिविर का लाभ मिल सके। निरीक्षण के दौरान वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर, नगर आयुक्त गया नगर निगम अभिलाषा शर्मा, उप विकास आयुक्त विनोद दुहन, नगर पुलिस उपाधीक्षक पीके साहू, वरीय उप समाहर्ता अमित पटेल, सिविल सर्जन गया, डीपीएम स्वास्थ्य सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

गया से मनोज की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News