अमृत महोत्सव पर एसएसबी द्वारा आयोजित साइकिल रैली पहुंची बगहा, स्कूली छात्रों ने किया स्वागत

अमृत महोत्सव पर एसएसबी द्वारा आयोजित साइकिल रैली पहुंची बगहा, स्कूली छात्रों ने किया स्वागत

BAGAHA : पूरे देश में आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर अमृत महोत्सव का आयोजन किया गया है। इसके तहत हर जगह विभिन्न उत्सवों के माध्यम से इसका आयोजन किया गया। एसएसबी ने इसे अनुठे तरीके से मनाया। अमृत महोत्सव को जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से उनके द्वारा देश स्तर पर साईकिल रैली का आयोजन किया गया। जिसमें देश के कोने कोने में स्थापित एसएसबी कैंप के विभिन्न वाहिनी द्वारा साईकिल रैली के माध्यम से लोगों को आजादी के 75 वीं वर्षगांठ का संदेश पहुंचाया गया। 21 वीं वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट प्रकाश ने बताया कि उक्त रैली आजादी के दिवानों व कांतिकारियों की शहादत को याद करते हुए उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजली देते हुए देश के आम नागरिकों को आजादी के प्रति जागरूक करने के लिए किया गया है। 

उन्होंने कहा कि यह रैली असम के तेजपूर से चलकर देश के विभिन्न राज्यों को आज़ादी का संदेश देते हुए दो अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर दिल्ली पहुंचेगा। इसके तहत जनमानस के अंदर नए भारत की यात्रा में बलिदान के भाव और देश भक्ति के जज्बे को याद करने में लोगों की भावना जागृत करना है। उक्त रैली मंगलवार 14 सितंबर को दोपहर 12:00 बजे एसएसबी की ओर से साइकिल यात्रा रैली जो पूरे देश मे आयोजित है। वह तेजपुर, गुवाहाटी, सिलीगुड़ी, पटना, नरकटियागंज स्थित 44 वीं बटालियन होते हुए बगहा पहुंची। जिसमें पांच सीमांत के कुल पचासी साइकिल सवार शामिल हुए। इनका भव्य स्वागत स्कूली छात्र छात्राओं द्वारा पुष्प वर्षा कर व पुष्पमाला भेंट कर किया गया। तत्पश्चात छात्र-छात्राओं व स्थानीय कलाकारों द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुति की गई। 

सनफ्लावर चिल्ड्रेन् एकेडमी, ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल व मॉडर्न पब्लिक स्कूल के छात्रों द्वारा विभिन्न देश भक्ति गाना व सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ थारू संस्कृति की भी प्रस्तुति की गई। रैली पहुंचने के बाद सर्वप्रथम स्वागत गीत हुआ तत्पश्चात थारू सांस्कृतिक नृत्य, बिहू नृत्य इत्यादि को भी प्रस्तूत किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अविनाश कुमार, 21 वीं बटालियन के कार्यवाहक कमांडेंट श्रीप्रकाश, 65वीं बटालियन के कार्यवाहक कमांडेंट पंकज डंगवाल कई स्कूलों के प्रिंसिपल, स्थानीय समाजसेवी व एसएसबी जवान शामिल रहे। 

कमांडेंट ने बताया कि साइकिल यात्रा रैली में शामिल सभी जवान आज विश्राम कर अगले दिन सुबह निर्धारित समय सात बजे पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के 22 वी बटालियन महाराजगंज, लखनऊ होते हुए राजघाट दिल्ली में दो अक्टूबर को पंहुचेगी। जहां बापू जयंती के अवसर पर इसका समापन किया जाएगा। इसमें सैकडों साइकिल सवार के शामिल होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम देश प्रायोजित हो रहा है। उक्त रैली यात्रा का आयोजन व मीडिया इकाइयों ने विभिन्न विधाओं और माध्यमों से देश भर में परस्‍पर सामंजस्‍य स्‍थापित करने वाले कार्यक्रमों के श्रृंखला की एक रूपरेखा तैयार की है।

बगहा से माधवेन्द्र पाण्डेय की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News