बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

LPG सिलिंडर डिलीवरी के नियम में बदलाव, एक नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलीवरी के भेजा जाएगा OTP

LPG सिलिंडर डिलीवरी के नियम में बदलाव, एक नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलीवरी के भेजा जाएगा OTP

DESK हर घर के लिए जरुरी खबर, रसोई गैस सिलेंडर को लेकर नियम बदलने वाला है. हर किसी को इस नियम के बारें में जानना जरूरी है. दरअसल सरकार ने सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग पर लगाम लगाने के लिए 1 नवंबर से नये नियम लागू करने वाली हैं. साथ ही सिलेंडर की होम डिलीवरी का भी पूरा सिस्टम अब बदलने वाला है. अगर आप भी घर बैठे सिलेंडर मंगवाते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. 

बता दें की एक नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) अनिवार्य हो जाएगा.सरकार का लक्ष्य यह है कि गैस सिलेंडर सही उपभोक्ता तक पहुंचे. इसे सुनिश्चित करने के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है. यानी अब जब 1 नवंबर से सिलेंडर लेकर डिलीवरी ब्वॉय आपके घर आएंगे तो उन्हें OTP बताना होगा. यह नियम सिलेंडर से चोरी होने वाली गैस, सिलेंडर चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए लागू किया जा रहा है. इस नियम के तहत जैसे ही आप सिलेंडर बुक करेंगे, आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा. इसके बाद जब डिलीवरी ब्वॉय आपके घर पर गैस सिलेंडर पहुंचाने आएंगे तो उन्हें ओटीपी बताना होगा. ओटीपी साझा किए बगैर एलपीजी सिलेंडर डिलिवर नहीं हो पाएगा. फिलहाल जयपुर और तमिलनाडु के कोयंबटूर में इस व्यवस्था को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया गया है. लेकिन अब एक नवंबर 2020 से इस योजना को विस्तार से देश के 100 स्मार्ट शहरों में किया जाएगा. इन शहरों से मिलने वाले फीडबैक के आधार पर व्यवस्था का विस्तार देशभर में किया जाएगा.

ध्यान रखें अगर आपका घर 100 स्मार्ट सिटी में है और आपका मोबाइल नंबर गैस एजेंसी के पास रजिस्टर्ड नहीं है या फिर नंबर बदल गया है तो तुरंत नंबर अपडेट करवा लें. इसके अलावा डिलीवरी ब्वॉय को एक ऐप की सुविधा दी जाएगी जिससे डिलिवरी के वक्त आप उस ऐप की मदद से अपना मोबाइल नंबर डिलिवरी ब्वॉय को अपडेट करा सकते हैं. 


Suggested News