बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नहीं रहे दादा साहब फाल्के पुरस्कार विजेता के.विश्वनाथ, साउथ फिल्म इंडस्ट्री के साथ बॉलीवुड दिग्गजों ने भी जताया शोक

नहीं रहे दादा साहब फाल्के पुरस्कार विजेता के.विश्वनाथ, साउथ फिल्म इंडस्ट्री के साथ बॉलीवुड दिग्गजों ने भी जताया शोक

DESK : तेलगु फिल्म इंडस्ट्री को बड़ा सदमा लगा है। दिग्गज निर्देशक के विश्वनाथ का गुरुवार रात निधन हो गया। 92 साल की उम्र में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कहा। साल 2017 में इन्हें भारतीय सिनेमा के सर्वोच्च पुरस्कार दादासाहेब फाल्के से सम्मानित किया गया था। के विश्वनाथ ने अपने जीवनकाल में पांच नेशनल अवॉर्ड और 10 फिल्मफेयर अपने नाम किए थे। फिल्म जगत में शोक की लहर छाई हुई है। 

नहीं रहे के विश्वनाथ

के विश्वनाथ काफी समय से बीमार चल रहे थे, उन्हें बढ़ती उम्र की समस्याएं थीं। तेलुगु सिनेमा के साथ-साथ बॉलीवुड के लिए भी ये एक अपूर्ण क्षति है। साल 1992 में के विश्वनाथ को कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए आंध्र प्रदेश सरकार ने रघुपति वेंकैया अवॉर्ड और नागरिक सम्मान से सम्मानित किया था। साल 1965 में उन्होंने फिल्म 'गोवरम' से बतौर निर्देशक शुरुआत की थी। इस फिल्म में अक्किनेनी नागेश्वर राव लीड रोल में थे।  

के. विश्वनाथ का जन्म 19 फरवरी 1930 को गुंटूर जिले में हुआ था. उन्होंने 1965 में आत्मा गौरवम फिल्म के साथ बतौर फिल्म निर्देशक अपनी पारी का आगाज किया था. उन्होंने अपने करियर में 50 से अधिक फिल्मों का निर्देशन किया. वह फिल्मकार बनने से पहले एक बेहतरीन अभिनेता भी रह चुके हैं, जिन्हें तेलुगू, तमिल और कन्नड़ फिल्मों में काम किया

फिल्मों में दिखाया समाज का उत्थान

के विश्वनाथ की फिल्म को समाज में उत्थान के लिए जाना जाता है। उनकी फिल्में जाति, रंग, विकलांगता, लैंगिक भेदभाव, कुप्रथा, शराब और सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों के मुद्दे को संबोधित करने के लिए जानी जाती हैं। 

अनिल कपूर ने बताया अपना गुरु

अनिल कपूर ने ट्विटर पर इस महान कलाकार को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा- के विश्वनाथ जी आप से मैंने बहुत कुछ सीखा है। फिल्म ईश्वर के सेट पर आपके साथ मुझे मंदिर में होने का एहसास देता था... आप मेरे गुरु हैं.


Suggested News