बिहार स्टेट हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर कार्पोरेशन और एन ०एच०पी०सी० के बीच हुआ समझौता, डगमारा परियोजना पर शुरू होगा काम

बिहार स्टेट हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर कार्पोरेशन और एन ०एच०पी०सी० के बीच हुआ समझौता, डगमारा परियोजना पर शुरू होगा काम

PATNA : आज विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 130.1 मेगावाट जल विद्युत परियोजना डगमारा के कार्यान्यन हेतु बिहार स्टेट हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर कार्पोरेशन एलटीडी एवं भारत सरकार के उपक्रम एन ०एच०पी०सी लिमिटेड के बीच समझोता ज्ञापन(MOU)पर हस्ताक्षर किया गया. कार्यक्रम मे भारत सरकार के विद्युत राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार आर०के०सिंह ने अपने सम्बोधन मे कहा की इस परियोजना के निर्माण से राज्य मे विद्युत उपलब्धता मे वृद्धि होगी. उन्होने एन ०एच०पी०सी लिमिटेड के अधिकारियों को परियोजना कार्यन्वयन अविलम्ब प्रारम्भ करने के लिए निर्देश दिया. उन्होने बताया कि इस प्रोजेक्ट के माध्यम से बिहार मे 2500 करोड़ से अधिक का इन्वेस्टमेंट होगा, जो बिहार के सीमावर्ती क्षेत्र के विकास को नया आयाम देगा. उन्होंने   मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सराहना करते हुए कहा कि बिहार पहले ही स्मार्ट मिटरिंग के क्षेत्र मे अग्रनीय है. उन्होने बताया की यह प्रोजेक्ट hydro electric power capacity को और‌ बढावा‌ देगा।

इस अवसर पर बिहार सरकार के ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा की बिहार की यह बहुप्रतीक्षिक महत्वाकांक्षी योजना है. जिसके पूर्ण हो जाने पर राज्य के जनता को न केवल सस्ती बिजली मिलेगी. बल्कि पर्यटन, कृषि और मत्स्य पालन इत्यादि को प्रोत्साहन मिलेगा और यह एक जीवनदायिनी परियोजना है. इससे स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे. उन्होने बताया कि यह देश का पहला run of river project है. उन्होने इसके लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की. जिनके  मार्गदर्शन एव नेतृत्व मे इस महत्वाकांक्षी परियोजना की स्वीकृति प्रदान की गयी. उन्होने केन्द्रीय विद्युत मंत्री आर०के०सिंह का भी आभार व्यक्त किया. जिनके सक्रिय सहयोग से परियोजना का कार्यान्वयन  एन ०एच०पी०सी लिमिटेड के माध्यम से करने का निर्णय लिया गया है. 

कार्यक्रम को आलोक कुमार सचिव विद्युत मंत्रालय भारत सरकार ने भी संबोधित किया. कार्यक्रम को प्रत्यय अमृत,अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) एवं आपदा प्रबंधन विभाग,बिहार सरकार द्वारा भी संबोधित किया गया. संजीव हँस,सचिव ऊर्जा विभाग, बिहार सरकार ने अपने सम्बोधन मे प्रस्तावित डगमारा जल विद्युत परियोजन के निर्माण की कार्ययोजना और परियोजना से होने वाले लाभों की चर्चा की. 

कार्यक्रम के प्रारम्भ मे ए०के०सिंह, अध्यक्ष सह प्रबंध निर्देशक एन ०एच०पी०सी लिमिटेड द्वारा स्वागत भाषण दिया गया. कार्यक्रम में अनिरूद्ध प्रसाद यादव, तन्मय कुमार संयुक्त सचिव(हाइड्रो) विद्युत मंत्रालय भारत सरकार, संदीप कुमार आर०पुड्कल्कट्टी,प्रबंध निदेशक एस बी पी डी सी एल, आलोक कुमार ,प्रबंध निदेशक बिहार स्टेट हाइड्रो इलैक्ट्रिक पावर लिमिटेड एवं अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट


Find Us on Facebook

Trending News