बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शीतकालीन सत्र में संसद से निलम्बित हुए 146 सांसदों पर हो गया फैसला, आज से शुरू हो रहे बजट सत्र के पहले आई बड़ी खबर

शीतकालीन सत्र में संसद से निलम्बित हुए 146 सांसदों पर हो गया फैसला, आज से शुरू हो रहे बजट सत्र के पहले आई बड़ी खबर

DESK. संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान दोनों सदनों से 146 सांसदों का निलंबन हुआ था। लेकिन बजट सत्र के पूर्व अब निलम्बन मामले बड़ा अपडेट सामने आया है। बीते शीतकालीन सत्र में दोनों सदनों के 146 सांसदों को निलंबित किया गया था लेकिन शीतकालीन सत्र के खत्म होने पर अन्य सभी सांसदों का निलंबन स्वत: रद्द हो गया। नरेंद्र मोदी शासन के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट सत्र बुधवार से शुरू होगा। इसके पहले निलम्बित सांसदो के मामले में यह एक  नियमानुसार बड़ा फैसला है। 
शीतकालीन सत्र में स्मोक बम लेकर चार लोग संसद में घुस आए थे। सरकार विरोधी नारेबाजी कर रहे इन चारों युवाओं ने सुरक्षा में सेंध लगाते हुए संसद के अंदर बाहर विरोध प्रदर्शन किया। संसद की सुरक्षा को लेकर चिंतित विपक्षी सांसदों ने हंगामा करते हुए सुरक्षा को लेकर अमित शाह से बयान की मांग करनी शुरू कर दी। सभी सांसद, अमित शाह के बयान पर अड़े हुए थे। सांसदों के रूख पर दोनों सदनों के करीब 146 सांसदों को शेष सत्र के लिए निलंबित किया गया। यह संसदीय इतिहास का सबसे बड़ा निलंबन था। 
वहीं बुधवार से शुरू हो रहे संसद के सत्र में  बजट सत्र की शुरुआत से पहले राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू आज दोनों ही सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी। राष्ट्रपति के अभिभाषण से पहले प्रधानमंत्री मोदी 10:15 बजे मीडिया को संबोधित करेंगे। संसद का यह सत्र 10 दिन का होगा जो 9 फरवरी तक चलेग। इस सत्र के दौरान कुल आठ बैठकें प्रस्तावित हैं, सरकार एक फरवरी को अपना बजट भी पेश करेगी। जो अंतरिम बजट होगा. चुनाव के बाद नई सरकार के बनने के बाद पूर्ण बजट पेश किया जाएगा

Suggested News