बड़ी खबर: पंचायत प्रतिनिधियों के शपथ ग्रहण की तिथि घोषित, जिला परिषद अध्यक्ष-उपाध्यक्ष व प्रमुख के चुनाव की तारीख जानें...

बड़ी खबर: पंचायत प्रतिनिधियों के शपथ ग्रहण की तिथि घोषित, जिला परिषद अध्यक्ष-उपाध्यक्ष व प्रमुख के चुनाव की तारीख जानें...

PATNA : राज्य निर्वाचन आयोग ने उप मुखिया,उप सरपंच,प्रमुख,जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव की तारीख का आज एलान कर दिया है। इस सम्बंध में राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने सभी ज़िलों के DM को पत्र लिखा है। आयोग ने फ्री चुनाव को लेकर सभी ज़िलों के निर्वाचन पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया है। 

उप मुखिया और उप सरपंच के लिए 20 दिसंबर तक सूचना निर्गत किया जाएगा। जबकि इस पद के लिए 24 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक चुनाव करने का निर्णय लिया गया है। वही पंचायत समिति प्रमुख के लिए 19 दिसंबर तक सूचना निर्गत की जाएगी। जबकि 27 दिसंबर से लेकर 3 जनवरी तक इसका चुनाव संपन्न करा लिया जाएगा। वही जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए 19 दिसंबर तक सूचना निर्गत किया जाएगा। जबकि 27 दिसंबर से लेकर 3 जनवरी के बीच चुनाव कराए जाएंगे।

बताते चलें की बिहार में 24 सितंबर से 12 दिसंबर के बीच 11 चरणों में पंचायत चुनाव कराये गए हैं। पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ ही राज्य के ग्रामीण इलाकों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई थी। पहले चरण का मतदान 24 सितंबर को, दूसरे चरण का 29 सितंबर को, तीसरे चरण का 8 अक्टूबर को, चौथे चरण का 20 अक्टूबर को, पांचवें चरण का 24 अक्टूबर को, छठे चरण का 3 नवंबर को, सातवें चरण का 15 नवंबर को,आठवें चरण का 24 नवंबर को, नौवें चरण का 29 नवंबर को, दसवें चरण का 8 दिसंबर को और ग्यारहवें चरण का 12 दिसंबर को मतदान कराया गया है। हर चरण के बाद वहां मतगणना की गयी। जिसमें सबसे अधिक मत पाने वाले उम्मीदवारों को विजयी घोषित किया गया है। अब राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जिला परिषद् अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, पंचायत समिति प्रमुख, उप मुखिया और उप सरपंच के चुनाव के तिथि का घोषणा कर दिया है। 

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News