देश की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए रक्षा मंत्री की अपील - आत्मनिर्भर रक्षा क्षेत्र को मजबूत करने में योगदान दें निजी क्षेत्र की कंपनियां

देश की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए रक्षा मंत्री की अपील - आत्मनिर्भर रक्षा क्षेत्र को मजबूत करने में योगदान दें निजी क्षेत्र की कंपनियां

देश में मजबूत, सक्षम और आत्मनिर्भर रक्षा उद्योग की आवश्यकता पर जोर देते हुए गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा की दुनिया में बदलते भूराजनीतिक हालात की वजह से भारत के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा की चुनौतियां और जटिल हो गयी है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का बयान ऐसे समय पर आया है जब अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के कब्ज़े के बाद भारत सहित कई देशों में चिंताएं जाहिर की जा रही हैं।

उनका यह बयान ‘ डिफेन्स इंडिया स्टार्टअप चैलेंज 5.0’ के उद्घाटन के मौके पर आया. रक्षा मंत्री ने आगे कहा की “ यह आवश्यक है की हम ना केवल मजबूत, आधुनिक और अच्छी तरह से सुसज्जित बल तैयार करें, बल्कि अपना रक्षा उद्द्योग भी विकसित करना होगा, जो मजबूत, सक्षम और सबसे बढ़कर पूरी तरह से आत्मनिर्भर हो.” 

रक्षा क्षेत्र में निवेश करें औद्योगिक घराने

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस सेक्टर में निजी क्षेत्र को भी निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा की “ जब-जब टेक्नोलॉजी की बात होती है, मेरे मन में अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया जैसे उन्नत देश आते हैं. मुझे बताया गया है की ये उन्नत देश अपनी टेक्नोलॉजी के दम पर आगे बढे हैं. मैं सरकार की ओर से सभी संभव सहयोग का आश्वासन देते हुए, निजी क्षेत्र का आह्वान करता हूँ की आप लोग आगे आएं, और एक सशक्त और आत्मनिर्भर रक्षा क्षेत्र के निर्माण में अपना योगदान दें.”

दुनिया में तेजी से बदल रहे हैं हालात

इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तालिबान या अफगान का संकट ज़िक्र किये बिना कहा – “ आज पूरी दुनिया में सुरक्षा के हालात तेजी से बदल रहे हैं इस वजह से हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा की चुनौतियां बढ़ रही हैं। वैश्विक भूराजनीतिक हालात में लगातार बदलाव आते रहते हैं.”

Find Us on Facebook

Trending News