दिल्ली सरकार का यूपी-हरियाणा सरकार से उलट फैसला, प्रेमी जोड़ों के लिए बना रहे हैं ‘सेफ हाउस’

दिल्ली सरकार का यूपी-हरियाणा सरकार से उलट फैसला, प्रेमी जोड़ों के लिए बना रहे हैं ‘सेफ हाउस’

DESK: एक तरफ जहां उत्तर प्रदेश सरकार और हरियाणा सरकार लव जिहाद के खिलाफ कड़े कानून ला रही है और उस पर अमल भी किया जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ दिल्ली सरकार इससे कुछ बिल्कुल उलट ही करती नजर आ रही है. यह फैसला उत्तर प्रदेश और हरियाणा में किए गए फैसले के बिल्कुल उलट है. एक तरफ जहां प्यार करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है तो वहीं दिल्ली में ऐसे लोगों को सरकार का संरक्षण मिलने वाला है. दरअसल दिल्ली सरकार एक स्पेशल सेल का गठन करने जा रही है जो प्रेमी जोड़ों को संरक्षण देगा और 24 घंटे उनकी मदद करेगा. 

दिल्ली सरकार की तरफ से जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि ऐसे जोड़े जिनके रिश्ते का विरोध उनके परिवार के लोग, समाज या खाप पंचायत कर रहा है, वैसे लोग को सरकार अपनी तरफ से सेफ हाउस दिलवाएगी. इस सेफ हाउस में प्रेमी जोड़े सुरक्षित तरीके से रह सकेंगे. इसके अलावा एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा जो 24 घंटे इन प्रेमी जोड़ों की मदद करेगा. इसके लिए SOP यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर भी जारी कर दिया गया है.

स्पेशल सेल द्वारा जारी किए गए टॉल फ्री नंबर पर कॉल करने पर दिल्ली की महिला आयोग की ही टीम काम करेगी. हेल्पलाइन के जरिए मदद मांगने वाले जोड़ों को जरूरी मदद दी जाएगी. इसके साथ ही ऐसे लोगों की गोपनीयता का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा. जानकारी के मुताबिक जो भी प्रेमी जोड़ा इस हेल्पलाइन पर कॉल करेगा उसकी गोपनीयता का पूरा ख्याल रखा जाएगा. 


हालांकि सबसे पहले ये स्पेशल टीम ये सुनिश्चित करेगी कि कॉल करने वाले लोग बालिग है या नहीं. इसके बाद जहां से कॉल आया है उस इलाके के डिप्टी पुलिस कमिश्नर को सूचना दी जाएगी और फिर डीसीपी ही स्पेशल सेल के प्रमुख के तौर पर काम करेंगे. डीसीपी पूरे मामले की जानकारी इलाके के डीएम को देंगे और यह तय करेंगे कि जोड़े को सेफ हाउस में रहना है या नहीं. साथ ही जोड़े को पूरी सुरक्षा दी जाएगी. साथ ही जब तक समस्या का समाधान नहीं हो जाएगा तब तक उनकी पहचान और उन्हें सबके सामने नहीं लाया जाएगा.

Find Us on Facebook

Trending News