गंभीर हालात में पहुंची दिल्ली की हवा, 141 शहरों की सूची में तीसरा सबसे प्रदूषित शहर

गंभीर हालात में पहुंची दिल्ली की हवा, 141 शहरों की सूची में तीसरा सबसे प्रदूषित शहर

Desk. वायु प्रदूषण की मार झेल रहा दिल्ली की स्थिति और भी गंभीर हो गयी है. इस बीच 141 शहरों की सूची में दिल्ली देश का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर रहा है. एनसीआर के अन्य शहरों में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक में बढ़ोतरी हुई है. हवा की रफ्तार कम होने की वजह से मंगलवार की रात से हवा की गुणवत्ता और बिगड़ेगी. इससे बुधवार को दिनभर स्मॉग की चादर छाई रह सकती है. बता दें कि वायु प्रदूषण सूचकांक में पहले स्थान पर हरियाणा का जिंद 428 और मानेसर 410 एक्यूआई के साथ दूसरे स्थान पर है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में सबसे बुरे हालात दिल्ली के रहे हैं. बीते 24 घंटे में दिल्ली के एक्यूआई में 50 अंकों की बढ़ोतरी के साथ यह 403 दर्ज किया गया है. इससे एक दिन पहले यह 353 रहा था. एनसीआर के अन्य शहरों में दूसरे स्थान पर नोएडा 397 एक्यूआई के साथ दर्ज किया गया. वहीं, फरीदाबाद और गुरुग्राम की हवा भी अधिक खराब रही है. बीते दो दिनों से दिल्ली का एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ था.

वहीं भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक मंगलवार को हवा की रफ्तार चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटा रही है. वेंटिलेशन इंडेक्स पांच हजार वर्ग मीटर प्रति सेकेंड दर्ज किया गया. वहीं मिक्सिंग हाइट 1300 वर्ग मीटर प्रति सेकेंड के आसपास बनी रही. अगले दो दिनों के भीतर मिक्सिंग हाइट में कमी होगी. बुधवार को यह एक हजार मीटर वर्ग मीटर प्रति सेकेंड और बृहस्पतिवार को 1100 वर्ग मीटर प्रति सेकेंड रह सकती है. आगामी दो दिनों में हवा की चाल सुस्त पड़ने के कारण प्रदूषण को लेकर हालात सुधरने के आसार नहीं हैं. 

Find Us on Facebook

Trending News