बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बाघों के आशियाने में पहुंचे उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, हाथियों को केला खिलाकर लिया लिया विशेष आशीर्वाद

बाघों के आशियाने में पहुंचे उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, हाथियों को केला खिलाकर लिया लिया विशेष आशीर्वाद

बेतिया. बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पश्चिम चम्पारण की दो दिवसीय यात्रा के दौरान वाल्मीकिनगर पहुंचे. उन्होंने शनिवार को बिहार के इकलौते वाल्मीकिनगर टाइगर रिजर्व में जंगल सफारी किया। इस दौरान उन्होंने जटाशंकर और कौलेश्वर धार्मिक स्थान पर पूजा अर्चना के बाद पौधरोपण भी किया। तेजस्वी ने हाथी शेड का निरीक्षण किया और हाथियों से आशीर्वाद लिया। आखिर में उन्होंने गंडक नदी में मोटर बोटिंग का लुफ्त उठाया। 

गौरतलब हो कि बिहार के उपमुख्यमंत्री चम्पारण में दो दिवसीय दौरा पर आये है। सबसे पहले तेजस्वी शुक्रवार को अमवामन झील में बने वाटर स्पोर्ट्स पार्क का निरीक्षण करने पहुंचे थे. फिर लौरिया के बौद्ध स्तूप और नंदन गढ़ का भ्रमण किया। डिप्टी सीएम 19 नवंबर शनिवार को वाल्मीकिनगर से चनपटिया स्टार्टअप जोन पहुंचेंगे और मजदूर से मालिक बने उधमियों के स्टॉल का निरीक्षण करेंगे. दो दिनों का यह दौरा चम्पारण के लिए बेहद खास है क्योंकि तेजस्वी चाहते हैं कि पर्यटन नगरी वाल्मीकिनगर को पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया के मानचित्र पर नया मुकाम हासिल हो. लिहाज़ा पर्यटन के बढ़ावा को लेकर प्रस्तावित योजनाओं के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। 

उन्होंने कहा कि वाल्मीकिनगर बेहद खूबसूरत और रमणिक स्थल है जो दर्शनीय तो है ही प्रकृति के गोद मे बसे नदी, पहाड़ औऱ जंगल से घिरा शुकुन वाला इलाका है. इसे बिहार का कश्मीर भी कहा जाता है. लिहाज़ा पर्यटकों की संख्या बढ़े. देश विदेश से भारी संख्या में सैलानी यहां पहुँचे. यहीं वज़ह है कि डिप्टी सीएम तेजस्वी VTR में संसाधनों को विकसित करने की कोशिश में हैं। बता दें कि अमवामन झील में बने वाटर स्पोर्ट्स पार्क गोवा कि तर्ज पर बना है. बिहार का पहला ऐसा जिला पश्चिम चंपारण है और देश का तीसरा ऐसा पर्यटन स्थल है. जहां पैरासेलिंग कि शुरूआत कि गई है जो पर्यटकों को लुभाने के लिए सरकार यहां पर पैरासेलिंग के साथ गलैडिंग, जार्बिग बाल, तमाम तरह की अत्याधुनिक संसाधन व सुविधाये इस पार्क में लैस की गई हैं । 

वहीं बगहा को राजस्व ज़िला बनाने के लिए उन्होनें आश्वासन देते हुए कहा कि आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद ने 1996 में पुलिस ज़िला बनाया तो संभव है कि आगे यहां ज़िला जैसी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए काम किया जायेगा । इस दौरान प्रभारी मंत्री ललित यादव के अलावा एमएलसी सौरभ कुमार साथ सचिव अभय कुमार सिंह व डीएम कुन्दन कुमार के साथ एसपी किरण गोरख जाधव व वन विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे । 


Suggested News