बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश मेरा रंगरेज ने बाबू ! कर्नाटक से कांग्रेस तो यूपी में जीत से भाजपा हुई खुश, जालंधर लोकसभा उपचुनाव से आप मुस्कुराई

देश मेरा रंगरेज ने बाबू ! कर्नाटक से कांग्रेस तो यूपी में जीत से भाजपा हुई खुश, जालंधर लोकसभा उपचुनाव से आप मुस्कुराई

DESK. भारत को लेकर कहा जाता है कि यह देश बड़ा अनोखा है. यहां एक प्रांत से पूरे देश की स्थिति को नहीं भापा जा सकता है. देश के अलग अलग राज्यों में शनिवार को आए चुनाव परिणाम ने भी कुछ वैसा ही संदेश दिया है जिसमें हर राजनीतिक दल अपने लिए सुकून तलाश रहे हैं. कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम में कांग्रेस ने जोरदार जीत की ओर कदम बढ़ा दिया है. कांग्रेस बहुमत के 113 सीटों से कहीं अधिक पर बढ़त बनाए हुए है. दोपहर बाद तक कांग्रेस के खाते में 130 सीटें जाती दिख रही हैं. ऐसे में लम्बे अरसे से चुनाव दर चुनाव हार का सामना कर रही कांग्रेस को कर्नाटक की जीत ने बड़ी राहत दी है. कहा जाए तो कांग्रेस को खुश होने का पूरा मसाला कर्नाटक में मिल गया है. वहीं भाजपा को दक्षिण भारत में अपने विस्तार के सपने को झटका लगा है. 

हालांकि भाजपा भले ही कर्नाटक में सफल नहीं रही हो लेकिन यूपी में हुए निकाय चुनाव ने उसे भी खुश होने का मौका दे दिया है. नगर निकाय के चुनाव में 17 सीटों पर मेयर, 199 पर नगरपालिका और 544 पर नगर पंचायत के चुनाव हुए. इन चुनावों में भाजपा सबसे बड़े दल के रूप में जीत हासिल करने में सफल रही. नगर निगम की 17 में से 16 पर बीजेपी का कब्जा हुआ है. इसी तरह नगरपालिका और नगर पंचायत में भी सबसे ज्यादा जगहों पर भाजपा को जीत मिली है. यानी कर्नाटक में हार से मायूस होने वाली भाजपा के लिए यूपी ने ख़ुशी का एक मौका दे दिया है. वह देश के सबसे बड़े राज्य में फिर से जलवा कायम करने में सफल रही है. 

खुश होने का अवसर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए भी है. केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने पंजाब के जालंधर लोकसभा के उपचुनाव में शानदार सफलता पाई है. जालंधर उपचुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सुशील कुमार रिंकू ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी करमजीत कौर चौधरी पर 58 हजार से ज्यादा वोटों की बढ़त हासिल कर ली. राज्य में सत्तासीन आप का जालंधर में जीत हासिल करना अरविंद केजरीवाल के मुस्कुराने का कारण बना है. 

वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले अपने अपने दल को मजबूत करने में लगे कांग्रेस, भाजपा और आप के लिए इन चुनावों ने बड़ी उम्मीद दी है. इन चुनावों ने सभी दलों को आगे की राजनीती के लिए अपने रास्ते को सुगम बनाने के लिए एक मौका दिया है. 


Suggested News