बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महाशिवरात्रि पर मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, बिहार में औघड़दानी पर जलाभिषेक के लिए लगी लंबी कतार

महाशिवरात्रि पर मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता,  बिहार में औघड़दानी पर जलाभिषेक के लिए लगी लंबी कतार

PATNA: वैसे तो दुनिया भर में देवों के देव महादेव के भक्तों की कोई कमी नहीं है लेकिन आज महाशिवरात्रि के मौके पर कटिहार के ऐसे भोले भक्त से आपको मिलवाते हैं जिसके भक्ति के बारे में सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे। रौतारा के ज्ञान देव सिंह बचपन से ही महादेव के भक्त हैं। महादेव पर आस्था रखने वाले ज्ञान देव सिंह सी.आइ.एस.एफ(सेन्ट्रल इंडिस्ट्रीयल सिक्योरिटी फ़ोर्स)मे ए. एस.आई के पद मे नौकरी के बाद अब रिटायर्ड हो चुके हैं। नौकरी से अवकाश प्राप्त करने के बाद वृद्धि ज्ञान देव जी ने कटिहार पूर्णिया रोड के पास अपने जीवन भर के जमा पूंजी खर्च कर भव्य शिव मंदिर बना रहे हैं। लगभग डेढ़ करोड़ के लागत से निर्माण किये जा रहे इस मंदिर का आकार आकृति खुद ज्ञान देव जी ने ही डिजाइन किया है। कटिहार-पूर्णिया फोरलेन रोड पर इस खूबसूरत शिवालय के छत पर बने विशाल शिवलिंग एवं नाग देवता के आकृति हर किसी को आकर्षित करता है।

जीवन भर की पूंजी से कर रहें शिव मंदिर का निर्माण

महादेव का भक्त ज्ञान देव जी कहते हैं परिवार के लोगों ने उन्हें इस मंदिर के निर्माण को लेकर मानसिक रूप से सहयोग किया और देखते ही देखते यह शिव मंदिर का लगभग निर्माण पूरा हो चुका है हालांकि अभी भी इसके निर्माण पूर्ण होने मे कुछ और समय लगेगा। जिसके बाद यह पूरा हो जाएगा। फिलहाल शिवलिंग के आकार का यह शिवालय न सिर्फ कटिहार जिला मे बल्कि पूरे सीमांचल के लोगों के लिए आकर्षण एवं आस्था का केंद्र बनता जा रहा है। ज्ञानदीप जी और उनके परिजन कहते हैं कि निश्चित तौर पर यह मंदिर उन लोगों के द्वारा बनाया गया है लेकिन यह देवालय सार्वजनिक है और यह कोई भी कभी भी आ सकता है। फिलहाल कटिहार का यह शिवालय अपने भव्यता और भक्ति मय माहौल के लिये भोले भक्तों का आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है।

सुरक्षा के कड़े इंतेजाम

बता दें कि, महाशिवरात्रि की धूम पूरे देश में है। बिहार सहित पटना के तमाम शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। ऐसे में जिला प्रशासन और पटना पुलिस ने महाशिवरात्रि के अवसर पर तमाम शिवालयों सहित पटना के चौक चौराहों पर सुरक्षात्मक इंतजाम को लेकर बिथक कर कई दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए है। पटना पुलिस के वरीय अधिकारियों द्वारा शिवालयों में आने वाले शिव भक्तों के सुविधाओं और सुरक्षात्मक इंतजाम को लेकर निरीक्षण कार्य किया जा रहा है। पटना पुलिस ने सड़क, चौक चौराहों के साथ साथ सोशल मीडिया पर अपने पैनी निगाह बना ली है। जिसमें किसी प्रकार के सामाजिक उन्माद फैलाने वाले असामाजिक तत्वों पर कड़ी से कड़ी करवाई करने की बात कहीं है। दरअसल, महाशिवरात्रि के मौके पर पूजा आयोजकों द्वारा शोभा यात्रा निकाला जाएगा जिसके लिए रूटों का भी चयन जिला प्रशासन और यातायात पुलिस के द्वारा किया गया है। शिव भक्तों ने जलाभिषेक कर भोलेनाथ की आराधना सुबह से कर रहे हैं।

सुबह से उमड़ रही भक्तों की भीड़

वहीं महाशिवरात्रि के त्योहार को लेकर शिव मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए शिव भक्तों की सुबह से ही अलग-अलग मंदिरों में जनसैलाब उमड़ रही है। लोग आज सुबह से ही बाबा पर जल आभिषेक कर रहे हैं। वहीं महाशिवरात्रि के मौके पर शिव भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए मुजफ्फरपुर पुलिस और जिला प्रशासन भी पूरी तरह से अलर्ट मोड में है। आज महाशिवरात्रि का पावन व्रत है और ऐसी मान्यता है कि आज के दिन ही भोले बाबा और माता पार्वती परिणय सूत्र में बंधे थे। जिसको लेकर शिव भक्तों के द्वारा आज बाबा भोले और माता पार्वती की पूजा अर्चना की जाती है। महाशिवरात्रि के इस पावन व्रत पर अलग-अलग मंदिरों से भोले बाबा का भव्य तरीके से बारात निकलती है। लाखों श्रद्धालु बारात का आनंद लेने पहुंचते हैं।

गरीबनाथ मंदिर से निकलेगा महादेव का बारात

महाशिवरात्रि के पावन व्रत पर भक्तों के द्वारा विधि विधान के अनुसार भोले बाबा और माता पार्वती की पूजा की जाती है। जिसको लेकर मुजफ्फरपुर में स्थित उत्तर बिहार का देवघर कहे जाने वाला बाबा गरीब स्थान मंदिर में पूजा मटकोर के रश्म के साथ इस व्रत की शुरुआत हुई थी और आज भव्य तरीके से भोले बाबा का बारात निकाला जाएगा जो अलग-अलग मार्गो से होते हुए गुजरेगी। इस दौरान बारात को देखने के लिए लाखों श्रद्धालु उक्त मार्ग पर पहुंचते हैं और बारात का आनंद उठाते हैं। वहीं इस दौरान शिव भक्तों के भारी भीड़ को देखते हुए मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन और मुजफ्फरपुर पुलिस भी पूरी तरह से अलर्ट मोड में है ताकि बारात के दौरान जब लाखों शिव भक्त बारात का आनंद लेने पहुंचे तो वहां किसी प्रकार की विधि व्यवस्था की कोई समस्या उत्पन्न नहीं हो।

पटना से अनील, मुजफ्फरपुर से मणि भूषण, कटिहार से श्याम की रिपोर्ट

Suggested News